Today Breaking News

छोटे परिवार के लिए बेस्ट हैं ये Water purifier, 10,000 रुपये की रेंज में

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आज के दौर में साफ पानी मुश्किल से मिलता है। वहीं सामान्य पानी को पीना खतरे से खाली नहीं है। मगर आप एक छोटा-सा कदम उठाकर बीमारियों को आपके घर में प्रवेश करने से रोक सकते हैं। इसमें वाटर प्यूरीफायर (Water purifier) आपकी मदद कर सकता है। खासकर शहरी क्षेत्रों में यह काफी जरूरी हो गया है। सामान्य पानी बैक्टीरिया (bacteria) और एंटीजन (antigens) से भरा होता है, जिसे साफ करना बहुत जरूरी है।

अच्छे वाटर प्यूरीफायर (Water purifier) ठीक यही कार्य करता है। वाटर प्यूरीफायर आपको और आपके परिवार को सुरक्षित, स्वच्छ पेयजल (clean drinking water) देने के लिए पानी में मौजूद सभी हानिकारक घटकों का उपचार करते हैं। चूंकि भारतीय घरों में खाना पकाने, पीने और दूसरे कार्यों के लिए बड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। अगर परिवार छोटा है, तो फिर 10,000 रुपये की रेंज में आपको अच्छे वाटर प्यूरीफायर्स मिल जाएंगे।


छोटे परिवार का बेस्ट Water purifier

  • MI SMART WATER PURIFIER RO+UV
  • V-Guard Zenora RO+UF+MB 7 L Water Purifier
  • Eureka Forbes Aquasure from Aquaguard Amaze 7 L


मी स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर आरओ+यूवी

MI SMART WATER PURIFIER RO+UV (एमआई स्मार्ट वाटर प्यूरीफायर (आरओ + यूवी)) पानी को साफ करने के लिए मल्टी-स्टेज फिल्टरेशन प्रक्रिया का उपयोग करता है, जिसमें पॉलीप्रोपाइलीन कॉटन + एक्टिवेटेड कार्बन, रिवर्स ऑस्मोसिस, पोस्ट एक्टिवेटेड कार्बन और इन-टैंक यूवी स्टेरलाइजेशन शामिल हैं ताकि किसी भी दूषित पदार्थ से छुटकारा मिल सके। यह 7 लीटर की कैपिसिटी के साथ आता है। यह शुद्ध, स्वच्छ पीने योग्य पानी के लिए लार्वा, परजीवी, बैक्टीरिया, वायरस और बड़े कणों को आसानी से फिल्टर कर देता है। वाटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम (water purification system) रीयल-टाइम टीडीएस और फिल्टर लाइफ मॉनिटरिंग फीचर से लैस है, जो आपको वर्तमान पानी की गुणवत्ता, रीयल-टाइम टीडीएस स्तर, फिल्टर की लाइफ और यूवी स्टरलाइजेशन स्टेटस के बारे में बताता है। इसे ट्रैक करने के लिए स्मार्ट ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यह 99.99% बैक्टीरिया-मारने की दक्षता के साथ इन-टैंक यूवी स्टरलाइजेशन की सुविधा देता है। पानी को यूवी लाइट द्वारा स्वच्छ किया जाता है। यह पानी को सूक्ष्म जीवों से डिसइनफैक्ट करता है। इसका TDS रेंज 2000mg/L है।


कीमत और वारंटी

Mi Smart (MRB13) 7 L RO + UV वाटर प्यूरीफायर की कीमत फ्लिपकार्ट पर 12,999 रुपये है। इसे 451 रुपये की मासिक ईएमआई पर खरीद सकते हैं। कंपनी इस वाटर प्यूरीफायर पर 1 साल की लिमिटेड वारंटी दे रही है।


वी-गार्ड जेनोरा आरओ+यूएफ+एमबी 7 लीटर वाटर प्यूरीफायर

V-Guard Zenora RO+UF+MB 7 L Water Purifier (वी-गार्ड जेनोरा आरओ+यूएफ+एमबी 7 लीटर वाटर प्यूरीफायर) 2000ppm तक TDS वाले पानी को शुद्ध पानी में कंवर्ट करता है। यह बोरवेल के पानी, टैंकर के पानी और नगर निगम के पानी के लिए भी उपयुक्त है। यह सबसे खराब गुणवत्ता वाले पानी को भी शुद्ध करने का काम करता है। यह 8 स्टेज एडवांस्ड प्यूरीफिकेशन सिस्टम के साथ आता है। इसमें आपको आरओ + यूवी (RO + UV) के साथ डबल लेयर प्रोटेक्शन की सुविधा मिलती है ताकि यहां जमा पानी खराब न हो और इसे ट्रीट करके रखा जा सके। इसमें एक 7L बड़ा स्टोरेज टैंक है, जो यह सुनिश्चित करता है कि किसी भी समय सभी के लिए पर्याप्त पानी हो। कुल मिलाकर यह भारतीय घरों के लिए बेहतर वाटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम में से एक है।


कीमत और वारंटी

V-Guard Zenora RO+UF+MB 7 L वाटर प्यूरीफायर की कीमत फ्लिपकार्ट पर अभी 8,919 रुपये है। इसे आप 310 रुपये की ईएमआई पर घर ला सकते हैं। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की कंप्रिहेंसिव डॉमैस्टिक वारंटी देती है।


यूरेका फोर्ब्स Aquasure फ्रॉम एक्वागार्ड अमेज 7 लीटर

शहरी ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए Eureka Forbes Aquasure from Aquaguard Amaze 7 L वाटर प्यूरीफायर डुअल आरओ + यूवी + एमटीडीएस (RO + UV + MTDS) तकनीक के साथ आता है, जो सुनिश्चित करता है कि आप जो पानी पीते हैं वह बिल्कुल सुरक्षित हो। यह एडवांस्ड टीडीएस रेगुलेटर से लैस है, जो पानी के स्रोत के अनुसार पानी के स्वाद को समायोजित करता है। इसकी प्यूरीफिकेशन क्षमता 6,000 लीटर है, जो इस डिवाइस की लाइफ साइकल को देखते हुए काफी अधिक है। इसमें आपके एडवांस्ड आरओ+यूवी+एमटीडीएस प्यूरीफिकेशन की वजह से आपको स्वच्छ पानी मिलता है। यह electric purification का भी उपयोग करता है – जो पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए उपयुक्त है। यह टीडीएस लेवल (TDS level) को मैनुअली भी सेट करने की सुविधा देता है।


कीमत और वारंटी

Eureka Forbes Aquasure from Aquaguard की कीमत 9,999 रुपये है। कंपनी इस प्रोडक्ट पर 1 साल की कंप्रिहेंसिव डॉमैस्टिक वारंटी की सुविधा देती है। इसे आप फ्लिपकार्ट से 347 रुपये की मासिक ईएमआई पर खरीद सकते हैं।

'