Today Breaking News

मऊ जिले में मुख्तार अंसारी और गैंग की अब तक 75 करोड़ की संपत्ति जब्त और ध्वस्त

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मऊ. मुख्तार अंसारी और उसके करीबियों पर हुई कार्रवाई और करोड़ों की संपत्ति जब्त होने से बाहुबली विधायक का खेमा कमजोर पड़ता जा रहा है। प्रदेश सरकार की पहल पर प्रशासन की लगातार कार्रवाई से पूर्वांचल में मुख्तार का साम्राज्य अब ढह रहा है। बीते दिन ही मऊ में दक्षिणटोला थाना क्षेत्र के दशई पोखरे के पास मुख्तार के बच्चों के नाम से मौजूद जमीन और दो भवनों को जब्त कर प्रशासन ने एक और प्रहार किया है। ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है।  

आर्थिक क्षेत्र में यह पहली कार्रवाई कही जा रही है। हालांकि प्रशासन की माने तो अब तक मुख्तार की 47 करोड़ से अधिक की संपत्ति जब्त की जा चुकी है और करीब 28 करोड़ की संपति ध्वस्त हो चुकी है। प्रशासन की कार्रवाई से बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी का किला ढहते नजर आ रहा है। पहले मुख्तार के सहयोगियों पर वार हुआ। उन्हें जेल भेजने के साथ चल-अचल संपत्ति जब्त की गई। अब सीधे मुख्तार के आर्थिक साम्राज्य पर चोट पहुंचाई जा रही है।


इससे पहले मुख्तार की पत्नी अफसा के नाम से मऊ के रैनी गांव में मौजूद और एफसीआई से अनुबंधित गोदाम जब्त किया गया था। साथ ही एफसीआई से मिलने वाले किराए को निर्णय होने तक प्रशासन के खाते में जमा करने का आदेश जारी किया गया था। इसके बाद बुधवार को दशईपोखरा स्थित मुख्तार के पुत्रों के नाम से मौजूद जमीन जब्त कर ली गई। 


प्रशासन की माने तो जब्त जमीन का रकबा 0.677 हेक्टेयर है, जिसको 21 जनवरी 2015 को मुख्तार ने अपनी मां रबिया बेगम के नाम से क्रय किया था। उनकी मृत्यु के बाद वसीयत के अनुसार जमीन मुख्तार अंसारी के पुत्रों अब्बास और उमर के नाम से खतौनी में दर्ज कर दिया गया। 


प्रशासन के अनुसार 0.677 हेक्टेयर जमीन सड़क के किनारे मौजूद है, इसमें निर्मित दो भवन जिनकी कीमत एक-एक करोड़ जबकि जमीन की कीमत 22 करोड़, इस तरह से जब्त की गई संपत्ति की कीमत 24 करोड़ है। मुख्तार का गैंगेस्टर में चालान होने के बाद पुलिस द्वारा भेजी गई रिपोर्ट पर डीएम ने सात जून 2021 को संपत्ति जब्त करने का आदेश जारी किया था। 


मऊ के दशई पोखरा स्थित मुख्तार के पुत्रों की संपत्ति जब्त करने के बाद पुलिस प्रशासन ने बताया कि मुख्तार अंसारी के खिलाफ मऊ और अन्य जिलों को मिलाकर कुल 49 मामले दर्ज हैं। इसमें मऊ कोतवाली में विभिन्न धाराओं में तीन तथा दक्षिण टोला थाने में तीनमामले दर्ज हैं। इसके अलावा आजमगढ़, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, लखनऊ के विभिन्न थानों के साथ नई दिल्ली के थाने में मामला दर्ज है।

'