Today Breaking News

Ghazipur: बाढ़ से निपटने की तैयारी के साथ राजस्व वसूली में सक्रियता लाने का निर्देश: डीएम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जिलाधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में मासिक स्टाफ की बैठक विकास भवन सभागार में मंगलवार को हुई। इसमें जिलाधिकारी ने बाढ़ की स्थिति को देखते हुए पहले से ही रूप-रेखा तैयार करने का निर्देश दिया है। बाढ प्रभावित क्षेत्रों को दो कैटेगरी, जिसमें संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील क्षेत्रों विभाजित करते हुए निर्धारित स्थानों पर बाढ़ चौकी स्थापित करते हुए वहां लेखपलों, आंगनबाड़ी, आशाबहू, सचिव एंव स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, नाविक, गोताखोरों की ड्यूटी लगाते हुए ग्रामीण क्षेत्रों के प्रबुद्धजनों की उपस्थिति पहले से ही सुनिश्चित कर लिये जायें।

मंगलवार को डीएम ने बैठक में कहा कि नाविक, गोताखोरों के भुगतान में पारदर्शिता बरतते हुए उनका भुगतान कराया जाय। जिन नावों में छोटी-छोटी खराबी है, उसे समय रहते सही करा लिये जायें। कोरोना महामारी को देखते हुए सीएमओ को प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्रों व बाढ़ चौकियों पर कोविड किट, टीका, सेनेटाईजर, मास्क, साबुन, टार्च, सर्च लाइट, लाइव जैकेट व लाइव रिंग, आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए सांप, बिच्छू व कुत्ते का इंजेंक्शन पर्याप्त मात्रा में रखे जायें। बरसात के दिनों में पीने के पानी में होने वाली अशुद्धियों को दूर करने के लिए डीपीआरओ को क्लोरीन की गोली को प्रयोग करने का निर्देश दिया। 


कहा कि समस्त उपजिलाधिकारी प्रभावित क्षेत्रों का प्रतिदिन स्थलीय निरीक्षण करते हुए रिपोर्ट उपलब्ध करायेंगे। जनपद पर नगर पंचायत, नगर पालिका क्षेत्रों में प्रतिदिन साफ-सफाई, सेनेटाईजेशन का कार्य किया जायें। पात्र गृहस्थी व अन्त्योदय कार्ड धारकों को शासन के निर्देश के अनुपालन में निःशुल्क खाद्यान्न वितरण करने का जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के लिए चारा, पानी, भूसा की पर्याप्त व्यवस्था कराने का निर्देश दिया। सहायक श्रम आयुक्त को निर्देश दिया कि मजदूरों को चिन्हित करते हुए मिलने, सहायता राशि उपलब्ध करायी जाय, कोई भी पात्र मजदूर छूटने ना पाये। राजस्व विभाग के अधिकारियों को लंबित प्रकरण व विवादित, दाखिल खारिज 122-बी में विवादित वादों का निस्तारण करने को कहा।


राजस्व वसूली में सक्रियता लाने का निर्देश

जिलाधिकारी ने आडिट आपत्ती, व्यापार कर, परिवहन कर, बैंक देय तथा जनपद के बडे बकायादारों के संबंध में जानकारी ली और उनसे वसूली करने तथा बकाया न देने वाले व्यक्तियों पर शासनात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि समस्त अधिकारी राजस्व वसूली का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर करते हुए डिमांड के अनुसार वसूली सुनिश्चित करें। उन्होंने राजस्व वादों के निस्तारण में समीक्षा करते हुए राजस्व वादों के निस्तारण के संबंध में सभी पीठासीन अधिकारियों द्वारा शिकायतों का निस्तारण गुण व दोष के आधार पर कार्रवाई करते हुए सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी, तहसीलदार व अन्य संबंधित राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व कार्यों में सभी अधिकारियों द्वारा सरकार की मंशा के अनुरूप चलाए जा रहे प्रत्येक कार्यक्रम में तत्परता दिखाते हुए कार्यों का संपादन किया जाना सुनिश्चित करें, ताकि सरकार की राजस्व योजनाओं का लाभ जन सामान्य को आसानी के साथ प्राप्त हो सके। बैठक में अपर जिलाधिकरी विरा. राजेश कुमार सिंह समस्त उपजिलाधिकारी तहसीलदार व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

'