Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में एक जुलाई से खुलेंगे आठवीं तक के स्कूल पर ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के साथ स्कूल खोलने की तैयारी भी शुरू हो गई है. बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से मंगलवार को इस संबंध में जारी एक आदेश के अनुसार, पहली से आठवीं तक के स्कूल एक जुलाई से खुल जाएंगे. हालांकि भी स्कूल सिर्फ प्रशासनिक कार्यों के लिए ही खुल रहे हैं. स्कूलों में टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ की उपस्थिति आवश्यकता अनुसार होगी. अभी स्कूलों में कक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित ही रहेंगी. स्कूलों में पठन-पाठन की गतिविधियां ई-पाठशाला के माध्यम से संचालित होंगी.

आदेश के अनुसार, इस दौरान स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों का विद्यालयों में नामांकन, मिड डे मील, निशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण, ऑपरेशन कायाकल्प की गतिविधियों, मिशन प्रेरणा के अंतर्गत ई पाठशाला का संचालन और जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग द्वारा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों एवं दायित्वों का संचालन किया जाएगा. साथ ही मान्यता प्राप्त अन्य विद्यालयों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए विद्यालय प्रबंध समिति निर्णय लेगी.

कोरोना कर्फ्यू में दी गई ढील

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सभी सरकारी, गैर सरकारी और परिषदीय विद्यालयों में कोरोना महामारी शुरू होने के समय से ही शैक्षणिक गतिविधियां ऑनलाइन संचालित हो रही हैं। हालांकि बीच में कुछ समय के लिए अभिभावकों की सहमति के बाद नौंवी से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल आने की अनुमति दी गई थी। लेकिन दूसरी लहर के बाद इस आदेश को भी रद्द करना पड़ा। दूसरी ओर प्रदेश में जारी कोरोना कर्फ्यू में भी ढील दी गई है। 21 जून से नाइट कर्फ्यू रात नौ बजे से सुबह सात बजे तक होगा। साथ ही लंबे समय से बंद मॉल और रेस्टोरेंट भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे।

'