Today Breaking News

जुलाई में फिर निकलने वाली हैं बंपर भर्तियां, शिक्षा व चिकित्सा विभाग पर जोर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद से उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) लगातार भर्तियां निकाल रहा है। आयोग 27 मई से 25 जून तक अलग-अलग सरकारी विभागों में 4,003 पद की भर्ती निकालकर ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। खास बात यह है कि इसमें 3,873 पद की भर्ती शिक्षा व चिकित्सा विभाग में निकली है। वहीं, जुलाई में सीधी भर्ती के तहत नए पदों को भरने का विज्ञापन निकालने की कार्रवाई भी चल रही है। इसमें अधिकतर भर्तियां शिक्षा और चिकित्सा विभाग से जुड़ी होंगी। प्रशासनिक पदों पर कम भर्तियां निकलेंगी। जो भर्तियां निकलेंगी उसे दिसंबर के पहले पूरा कराने का लक्ष्य भी रखा गया है।

युवाओं को रोजगार देने के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। रुकी भर्तियों व परिणामों को तेजी से निस्तारित किया जा रहा है। संशोधित कैलेंडर के अनुरूप समय पर परीक्षाएं कराने की तैयारी भी चल रही है। इसके बीच आयोग ने 27 मई को चिकित्सा विभाग में 3620 पद, छह जून को 10 प्रशासनिक विभाग में 130 पद, 18 जून को राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज में चार विषय में प्रवक्ता के 124 पद व 25 जून को एलोपैथ में 128 व यूनानी में एक असिस्टेंट प्रोफेसर पद की नई भर्ती निकाली है। इसके अलावा अन्य पदों पर भर्ती निकालने की कार्रवाई चल रही है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि नई भर्ती के लिए पदों की संख्या निर्धारित करने का काम किया जा रहा है। उसके पूरा होते ही भर्ती का विज्ञापन निकाल दिया जाएगा।


बता दें कि यूपीपीएससी ने पिछले दिनों वर्ष 2021 का संशोधित परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। अब पीसीएस 2021 की प्रारंभिक परीक्षा 24 अक्टूबर को होगी, जबकि पहले यह परीक्षा 13 जून को प्रस्तावित थी। कोरोना संक्रमण की भयावह स्थिति के कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। संशोधित कैलेंडर में स्टाफ नर्स (पुरुष/महिला) परीक्षा 2021 की भर्ती बढ़ाई गई है। वहीं, अन्य परीक्षाओं की तारीखों में बड़ा हेरफेर हुआ है। खास बात यह है कि संशोधित कैलेंडर में 10 अप्रैल 2022 तक होने वाली कुल 14 परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी हुआ है, जबकि पूर्व के वार्षिक कैलेंडर में दिसंबर तक ही परीक्षाएं होनी थी।


यूपीपीएससी ने चिकित्सा शिक्षा विभाग (एलोपैथी) में असिस्टेंट प्रोफेसर के 128 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है। इसके साथ ही मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग के तहत कार्मिक अधिकारी और उत्तर प्रदेश आयुष (यूनानी) विभाग के अंतर्गत राजकीय यूनानी महाविद्यालयों में प्रोफेसर इल्मुल अदबिया के पदों पर भी भर्ती होगी। इन सभी पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

'