Today Breaking News

गाजीपुर समेत पूर्वांचल में मानसूनी बारिश का आगमन कुछ दिनों में, बादल होने लगे मेहरबान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कई दिनों की गर्मी और उमस के बाद मौसम का रुख दोबारा बदल गया है, मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून के आगमन तक प्री मानसूनी हालात बादल और बारिश की स्थिति बनाएंगे। मौसम का रुख बदला तो आसमान साफ होने के बाद धूप और उमस का दौर रह सकता है। मौसम विज्ञानी इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और उमस के आसार भी जता रहे हैं। जबकि लोकल हीटिंग और बादलों की सक्रियता के बीच नमी में इजाफा हुआ तो आसमान से बूंदाबांदी भी हो सकती है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून इस बार भी अपने समय से है और पूरे समय पर्याप्‍त बारिश भी मानसूनी बादल कराएंगे।

गुरुवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रही और सुबह ठंडी हवाएं भी वातावरण में काबिज रहीं। सुबह नौ बजे तक ठंडी हवाएं थमीं तो थोड़ा उमस का स्‍तर भी बढ़ गया। उमस के साथ ही थोड़ा धूप भी बादलों की ओट से नजर आती रही। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि इस पूरे सप्‍ताह बादलों की आवाजाही का रुख बना रहेगा। बादलों की सक्रियता के बीच उमस में भी इजाफा होगा लेकिन बादलों की वजह से यह अस्‍थाई ही होगा। जबकि सप्‍ताह भर से लेकर दस दिनों के बीच वातावरण में मानसूनी बादलों का आगमन शुरू हो जाएगा और अगर हालात अनुकूल रहे तो मानसूनी बादल समय से पूर्व भी आ सकते हैं।   


बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 74 फीसद और न्‍यूनतम 52 फीसद दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पूर्वांचल में प्री मानसूनी परिस्थितियां बनी हुई हैं और आने वाले दिनों में मानसून के आगमन के पूर्व आसमान में बादलों की सक्रियता बनी रहेगी। मौसम विभाग ने भी इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जताया है। जबकि सप्‍ताह भर से लेकर अगले दस दिनों के बीच पूर्वांचल में मानसून दस्‍तक दे देगा।

'