Today Breaking News

उमस के बीच बढ़ी बादलों की सक्रियता, जल्द होगी बारिश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर है और मानसूनी सक्रियता में कुछ दिनों में कमी आई है। हालांकि, यह अस्‍थाई है और जल्‍द ही बादलों का दौर पूर्वांचल में बारिश कराएगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि लोकल हीटिंग और वातावरण में बनी नमी की वजह से बादलों की सक्रियता का दौर आ रहा है। बादल अब कुछ देर तक ही बारिश कराकर लौट भी जा रहे हैं। मानसूनी सक्रियता अब तीन दिनों के बाद दोबारा इस सप्‍ताह के आखिर में अपनी सक्रियता दिखाएगी। इसकी वजह से आसमान में बादलों की आवाजाही के अलावा धूप होने पर उमस का भी अहसास कराएगी।

गुरुवार की सुबह आसमान में हल्‍के बादल रहे और सुबह ठंडी हवाओं का भी जोर रहा। रात से सुबह तक कई इलाकों में गरज चमक और बूंदाबांदी का भी दौर रहा। हालांकि, यह स्थिति लोकल हीटिंग के बाद वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने से हुआ है। यह अस्‍थाई है और दोपहर तक बादल छंट भी जाएंगे। इसके बाद उमस वातावरण में काबिज होगा और मौसम का रुख अपने सामान्‍य स्‍तर पर गतिमान रहेगा। मौसम विज्ञानी उम्‍मीद जता रहे हैं कि आने वाले माह में मानसूनी सक्रियता का दौर और आएगा इसके बाद नदियों का जलस्‍तर भी और तेजी से बढ़कर बाढ़ की स्थिति लाएगा। इस लिहाज से अगले तीन माह तक बारिश का दौर बना रहेगा और उमस लोगों को धूप होने पर सताती रहेगी। 


बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा, न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 92 फीसद और न्‍यूनतम 83 फीसद दर्ज की गई। लोकल हीटिंग और वातावरण में नमी की वजह से रात से सुबह तक पूर्वांचल के कई इलाकों में बूंदाबांदी दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता मामूली तौर पर बनी हुई है। जबकि तीन दिनों के बाद दोबारा बादलों की अधिक सक्रियता का दौर आएगा और मानसूनी बादल बारिश कराएंगे।

'