Today Breaking News

Ghazipur: पीएम किसान सम्मान निधि में त्रुटि संशोधन के लिए सभी ब्लाकों पर आज लगेगा कैंप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. किसानों को सुविधाओं देने और सरकार की योजनाओं में शामिल करने के लिए कृषि विभाग की ओर से विशेष कवायद की गई है। जिले के 16 विकास खंडों पर आज यानि रविवार को विशेष समाधार शिविर लगाए जाएंगे। 

इन शिविरों में पीएम किसान सम्मान निधि से महरूम किसानों को योजना से जोड़ा जाएगा। आधार कार्ड में त्रुटि, दो-दो बार आवेदन एवं लाभार्थी का पता न मिलने वाले पात्र किसानों का संशोधन कर सुधार किया जाएगा। त्रुटियों के कारण जिले के 27886 किसानों को किसान सम्मान निधि पर रोक लगा दी गई है।


गाजीपुर के 1238 ग्राम पंचायतों में किसान सम्मान निधि से वंचित किसानों के लिए राहत भरी खबर है। विभाग की ओर से सभी ब्लाकों पर स्थित राजकीय कृषि निवेश केंद्र पर कैंप लगाकर किसानों के दस्तावेजों की खामियों को सुधारा जाएगा। कृषि निदेशालय के आदेश के अनुपालन में कृषि विभाग ने 16 विकास खंडों पर क्रियान्वयन के लिए टीमें गठित कर दी हैं। 


18 जुलाई से ब्लाकों पर कैंप लगाकर विभाग के कर्मियों के द्वारा संशोधन किया जाएगा। कृषि निदेशालय स्तर से किसान सम्मान निधि की पात्रता सूची में शामिल किसानों के अपलोड डाटा की पिछले दिनों जांच की गई थी। इसमें 27 हजार 886 किसानों का डाटा अपडेट नहीं मिला। इनमें से ज्यादातर का आधार कार्ड या तो त्रुटिपूर्ण था, या फिर लाभार्थी का नाम आवेदन में कुछ और आधार कार्ड में कुछ और दर्शाया गया था। 


वहीं कई किसानों के पते ही गलत थे। हैरानी की बात यह थी कि इनमें से अधिकांश को सम्मान निधि की प्रथम, द्वितीय या तीनों किस्त का पैसा मिल चुका था। इसे गंभीरता से लेते हुए निदेशालय स्तर से इन सभी की आगामी किस्तों पर रोक लगा दी गई थी। अब सभी में सुधार के बाद पात्र लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा।

'