Today Breaking News

Ghazipur: अब बिना आनलाइन पंजीकरण के नहीं लगेगा कोरोना का टीका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोरोना टीका लगवाने के लिए अब प्रथम 100 लोगों को पहले आनलाइन पंजीकरण कराना होगा। टीकाकरण केंद्रों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए शासन ने यह फैसला लिया है। हालांकि दूसरी डोज लगवाने वालों को सहूलियत दी गई है। उन्हें आनलाइन पंजीकरण नहीं कराना होगा। आनलाइन पंजीकरण करने वाला पोर्टल अब 24 घंटे खोल दिया गया है।

पहले कोरोना टीका लगवाने से लोग भाग रहे थे। टीकाकरण टीमें गांव-गांव जाती थीं, लेकिन बहुत कम ही लोग उनके पास जाकर टीका लगवाते थे। अधिकतर लोगों में इसको लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई थीं, लेकिन अब कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लोग भय खाने लगे हैं। 


अब वैक्सीन लगवाने के लिए प्रतिदिन सभी केंद्रों पर भीड़ लग रही है। स्वास्थ्य सुविधाएं न होने के चलते आए दिन बवाल हो रहा है। पिछले शुक्रवार को स्वास्थ्य केंद्र बेटाबर पर भीड़ ने एक दूसरे को धकेलना शुरू कर दिया। इसके चलते भगदड़ मच गई। मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने स्थिति संभाली। इसके अलावा कई केंद्रों पर देर से वैक्सीन पहुंची। वहीं कई लोग बिना टीका लगवाए ही लौट गए।


कोरोना गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

टीकाकरण केंद्रों पर उमड़ी भीड़ से सबसे बड़ी समस्या कोरोना प्रोटोकाल की है। लोग एक दूसरे से सटकर लाइन लगा रहे हैं। कहीं-कहीं तो धक्का-मुक्की की नौबत आ जा रही है। ऐसे में शारीरिक दूरी का पालन न होने से कोरोना संक्रमण के फैलने की आशंका सता रही है। इससे बचने के लिए भी शासन ने आनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था लागू की है। केंद्रों पर लोगों की बढ़ती भीड़ को रोकने व कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए फिर से आनलाइन पंजीकरण व्यवस्था लागू की गई है। पोर्टल खुला हुआ है। कोई भी व्यक्ति आनलाइन पंजीकरण कराकर नंबर आने पर टीका लगवा सकता है।- डा. उमेश कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी।


'