Today Breaking News

Ghazipur: पीएम मोदी 30 जुलाई को नवनिर्मित राजकीय मेडिकल कॉलेज गाजीपुर का करेंगे लोकार्पण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के नवनिर्मित राजकीय मेडिकल कॉलेज का वर्चुअल लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिद्धार्थनगर से 30 जुलाई को करेंगे। शासन ने कॉलेज प्रशासन को पत्र भेजकर यह जानकारी दी है। अब भवन निर्माण कार्य में जुटी कार्यदायी संस्था ने शेष कार्यों को पूरा करने में ताकत झोंक दी है वहीं कॉलेज प्रशासन लोकार्पण की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है।

कार्यक्रम में सौ मेहमानों को बुलाने के लिए आमंत्रण-पत्र भेजा जाएगा, जो इसके साक्षी बनेंगे। बेहतर चिकित्सा एवं उपचार की सुविधा के साथ-साथ डॉक्टरों को तैयार करने के लिए जिले में करीब चार वर्ष पूर्व गाजीपुर शहर के आरटीआई मैदान में राजकीय मेडिकल कालेज की नींव पड़ी।


220 करोड़ की लागत से 25 एकड़ में भवन निर्माण कार्य शुरू हुआ था। कोरोना संक्रमण काल के दौरान निर्माण कार्य की गति थोड़ी धीमी तो जरूर हुई, लेकिन भवन निर्माण का कार्य पूर्ण हो गया है। मेडिकल कॉलेज में प्रशासनिक कक्ष, लाइब्रेरी, एकेडमिक, कैफेटेरिया, लेक्चर हाल, आडिटोरियम के अलावा 100 छात्र-छात्राओं के लिए हास्टल एवं प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर एवं अन्य कर्मचारियों के लिए आवास का भी निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। ऐसे में जो कार्य शेष हैं, इनको पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था की ओर से पूरी ताकत झोंक दी गई। 

 

फर्नीचर का कार्य जल्द होगा पूरा

राजकीय मेडिकल कालेज गाजीपुर के प्राचार्य डॉ. राजेश सिंह ने कहा कि शासन द्वारा पत्र प्राप्त हो चुका है। 30 जुलाई को लोकार्पण तिथि पर मुहर लग चुकी है। प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर से वर्चुअल मेडिकल कालेज का लोकार्पण करेंगे। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए तैयारी तेज कर दी गई है।

गाजीपुर राजकीय मेडिकल कॉलेज

राजकीय मेडिकल कालेज का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि फर्नीचर आदि का 20 प्रतिशत कार्य शेष है। इसे पूरा करने में कार्यदायी संस्था जुटी हुई है। बीते माह लखनऊ में हुई बैठक के दौरान शासन ने शेष कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद कार्यदायी संस्था के अधिकारी और कर्मचारी कार्य को पूर्ण कराने में जुट गए हैं।


मेडिकल कॉलेज में छह प्रोफेसर तैनात, जूनियर डॉक्टरों की संख्या 50

गाजीपुर राजकीय मेडिकल कॉलेज में छह विभागाध्यक्षों की तैनाती बृहस्पतिवार को हो गई। इनमें ईएनटी, कम्युनिटी मेडिसिन, बायो केमेस्ट्री, पैथोलॉजी, मानसिक रोग एवं एनेस्थीसिया विभाग के शामिल हैं। अब आचार्य, सह आचार्य और सहायक आचार्य की संख्या जहां 19 पहुंच गई है। वहीं जूनियर डॉक्टरों की संख्या 50 है। हालांकि छात्रों के दाखिले एवं मेडिकल की पढ़ाई शुरू करने की कोई तिथि नहीं तय है लेकिन तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।


सीएमओ कार्यालय के परिसर में बन रहे 300 बेड के राजकीय मेडिकल कालेज के अस्पताल में ओपीडी संचालन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जुलाई के अंतिम सप्ताह तक कार्यदायी संस्था भवन के दो तल का निर्माण कार्य पूर्व कर सुपुर्द कर देगी। इसके बाद राजकीय मेडिकल कालेज के विभागाध्यक्ष एवं जूनियर डॉक्टर ओपीडी का संचालन करेंगे। इससे आमजन को चिकित्सकीय सुविधा का लाभ आसानी से मिल सकेगा।

'