Today Breaking News

Ghazipur: जिले के 24 केंद्रों पर डाक विभाग के कर्मचारी बनाएंगे आधार कार्ड

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कोरोना संक्रमण के कारण आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहें थे, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब डाक विभाग लोगों का आधार कार्ड बनाएगा। इसके लिए शासन से 24 किट विभाग को उपलब्ध करा दी गई है। विभाग की ओर से जनपद में 54 केंद्र संचालित किया जा रहा है, लेकिन 24 केंद्रों पर आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित कर दिया गया है।

आधार बनवाने और उसे अपडेट कराने की सुविधा अब डाकघरों में शुरू हो गई है। कर्मियों का प्रशिक्षण भी विभाग की ओर से करवाया गया है। प्रशिक्षित कर्मचारी केंद्रों पर आधार कार्ड बनाएंगे। इस दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन भी किया जाएगा। 


विभाग की ओर से प्रशिक्षित कर्मचारियों को आधार कार्ड बनाने के लिए एक आईडी जारी की गई है। इसके लिए डाकघरों में अलग से काउंटर भी खोले जाने की तैयारी शुरू हो गई है। यहां नए आधार कार्ड बनाने के साथ ही 25 रूपया देकर आधार कार्ड धारक अपना नाम, पता, जन्मतिथि मोबाइल नंबर अपडेट करा सकता है। शासन के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी पात्र लाभार्थी को आधार कार्ड की जरूरत पड़ रहीं है। 


लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण कई लाभार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं रहने के कारण इन लाभों से वंचित भी रह गए है। लेकिन अब डाकघरों में आधार कार्ड बनने के कारण लोगों को परेशानी नहीं होगी। डाक अधीक्षक दिनेश शाह ने बताया कि शासन की ओर से 24 कीट मिले थे, जिससे 24 केंद्रों पर आधार कार्ड बनाए जा रहें है। इसके लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। केंद्रों पर आधार कार्ड बनाने के लिए अलग से काउंटर खोलने की तैयारी चल रहीं है।

'