Breaking News

Ghazipur: डाकिए घर-घर जाकर बनाएंगे बच्चों के आधार कार्ड

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. डाकिए घर-घर जाकर बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे, इससे अब बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के लिए लाइन में लगने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए डाकिए को स्मार्ट फोन मिलेगा। जिसके बाद डाकिए घर-घर जाकर स्मार्ट फोन के माध्यम से बच्चों के आधार कार्ड बनाएंगे। 

इसके साथ ही आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के साथ संशोधन भी कर सकेंगे। इसके लिए शुल्क भी निर्धारित किया गया है। इसे लेकर डाक विभाग में निर्देश के बाद तैयारियां शुरू कर दी है। इस नई व्यवस्था को आधार संबंधित कार्य के लिए परिजनों को बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए दौड़भाग से निजात मिलेगी।


बच्चों के आधार कार्ड विभाग में अभी नहीं बनते थे। जिलेवासियों को डाक विभाग की ओर से यह सुविधा देने की तैयारी की गई है। इसके तहत जिले के विभिन्न डाकघरों में कार्य कर रहे डाकिए घर-घर जाकर बच्चों का आधार कार्ड बनाएंगे। इसमें पांच साल तक के बच्चों को शामिल किए जाने की बात बताई जा रही है। 


इसके अलावा आधार संशोधन और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने की भी सुविधा लोगों को मिलेगी। इसके एवज में शुल्क के रुप विभाग कुछ राशि निर्धारित करने की बात बताई जा रही है। यह व्यवस्था जिले के किन-किन डाकघरों में शुरु होगी। इस पर अभी विभाग की ओर से स्पष्ट नहीं है। लेकिन विभाग की ओर से इसकों लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();