Today Breaking News

तहसील और थाना दिवस का दिन बदला: अब मंगलवार के स्थान पर इस दिन होगा तहसील दिवस और थाना दिवस का आयोजन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अधिकारी आम जनता की समस्याओं के निपटारे के लिए तेजी से काम करें। तहसील और थाना दिवस में प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों का निराकरण प्रत्येक दशा में अगले पांच दिन में करा दिया जाए। तहसीलों के लिए एडीएम और थानों के लिए एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी नामित किया जाए। जनमहत्व के इन कार्यक्रमों के लिए जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान जवाबदेह होंगे। वरिष्ठ अधिकारी इन कार्यक्रमों में अपनी सहभागिता  करेंगे।



मुख्यमंत्री ने मंगलवार को टीम 9 के अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर दैनिक जनता दर्शन प्रारंभ हो चुका है। इसी प्रकार, अब मंगलवार के स्थान पर प्रत्येक माह के प्रथम और तृतीय शनिवार को तहसील दिवस तथा द्वितीय और चतुर्थ शनिवार को थाना दिवस का आयोजन किया जाए। 


जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए  उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा आवश्यक खाद्य वस्तुओं के संग्रहण की अधिकतम सीमा तय कर दी गई है। फिर भी कुछ क्षेत्रों से जमाखोरी की सूचना प्राप्त हो रही है। खाद्य विभाग एक्टिव मोड में रहे। प्रदेश के सभी जिलों में जमाखोरी के खिलाफ छापामार अभियान चलाया जाए। जमाखोरों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाए। 


मुख्यमंत्री ने कहा कि पारंपरिक कांवड़ यात्रा कोविड प्रोटोकॉल के साथ हो सकेगी। कोविड संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कांवड़ संघों से संवाद कर न्यूनतम लोगों की सहभागिता का अनुरोध किया जाए। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और उत्तराखंड राज्यों से संवाद कर यात्रा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जाएं। आवश्यकतानुसार आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट की अनिवार्यता भी लागू की जा सकती है।


वरासत अभियान एक हफ्ते और बढ़ाया जाए

सीएम ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण जिन लोगों का असामयिक निधन हुआ है, उन भूमिधरों की वरासत, उनके विधिक उत्तराधिकारियों के पक्ष में खतौनी में दर्ज करने के लिए विशेष वरासत अभियान संचालित किया जा रहा है। इस महत्वपूर्ण अभियान को अगले एक सप्ताह के लिए और विस्तार दिया जाए। योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों को दिलाया जाए। 

ये भी पढ़े : अश्लील काण्ड का आरोपी दरोगा दीपक सिंह अब यूपी पुलिस सेवा से बर्खास्त

उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को त्वरित सहायता के लिए संचालित हेल्पलाइन नम्बर 14567 सेवा को और बेहतर किये जाने की जरूरत है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एम्बुलेंस सेवा प्रारंभ की जाए। कैंसर की समस्या से ग्रस्त अथवा डायलिसिस कराने वाले मरीजों के इलाज में कतई देरी न हो। आशा वर्कर के माध्यम से इनकी सूची तैयार कर, इनसे संवाद स्थापित किया जाए।

'