Today Breaking News

72 घंटे बाद बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने बताया आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बीते 24 घंटे में अच्छी बारिश दे चुका मानसून अब 72 घंटे बाद वेस्ट यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में व्यापक वर्षा की सौगात लेकर आ रहा है। 18 जुलाई से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला छह दिनों तक चलने का अनुमान है। इस अवधि में मानसून की सक्रियता पीक पर रहने की उम्मीद है। 

इससे वेस्ट यूपी सहित पूरे उत्तर भारत में चली आ रही बारिश की कमी के पूरा होने के आसार हैं। फिलहाल आज और कल बारिश बेहद कम रहेगी। तापमान बढ़ने से उमस परेशान करेगी। मौसम विभाग और निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर का यही अनुमान है। 


स्काईमेट वेदर के अनुसार, 17-18 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में मानसून व्यापक रूप से ना केवल सक्रिय रहेगा बल्कि अच्छी बारिश भी देगा। एजेंसी ने पांच से छह दिनों तक पूरे क्षेत्र में अच्छी से भारी बारिश तक का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने भी 18 जुलाई से वेस्ट यूपी सहित उत्तर भारत में व्यापक बारिश की भविष्यवाणी की है। 


सर्वाधिक बारिश में मेरठ का सातवां नंबर

बीते 24 घंटे में मेरठ देश के दस सर्वाधिक बारिश वाले शहरों में सातवें नंबर पर रहा। मेरठ में 94.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। उत्तर प्रदेश में मेरठ एकमात्र ऐसा शहर रहा, जहां पिछले 24 घंटे में इतनी बारिश दर्ज हुई। यानी उत्तर प्रदेश में मेरठ बारिश के मामले में टॉप पर रहा। देश में सर्वाधिक 131 मिमी बारिश कर्नाटक के कारवार शहर में हुई। 


बारिश के बाद पारा उछला, उमस से बेहाल

गुरुवार को उत्तर प्रदेश में मौसम लगभग साफ रहा। दिन में धूप निकली और हवा की गति कम रही। इससे उसम से लोगों का बुरा हाल हो गया। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को वेस्ट यूपी अधिकतम तापमान 34.4 और न्यूनतम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। बुधवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 4.8 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई, जबकि रात में तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस फिसल गया। दिन का तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक और रात का तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ। वेस्ट यूपी की एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई 50 दर्ज हुआ, जो अच्छी श्रेणी है।

'