Today Breaking News

Ghazipur: हर हाल में नहरों के टेल तक पहुंचाया जाए पानी : जिलाधिकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पंचायत चुनाव के बाद लगातार पिछड़ती योजनाओं और विकास कार्य अब रफ्तार पकड़ेंगे। जिले में गांव की सरकार बनने से पंचायत प्रतिनिधि और अधिकारी विकास की कदमताल करेंगे। गाजीपुर में विकास योजनाओं और शासन की परियोजनाओं को पूरा करने के लिए सामूहिक प्रयास शुरू होगी। वहीं अधूरी पड़े कार्यों को भी समय के साथ पूरा किया जाएगा। डीएम ने बैठक कर सभी विभागों को तय समय में काम को पूरा करने की अल्टीमेटम दिया। बुकलेट में गलत रिपोर्ट फीड कराने और बैठक से गायब जिला अल्पसंख्यक अधिकारी को जिलाधिकारी ने नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा है।

गुरुवार को विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी एमपी सिंह ने विकास कार्यों के कुल 37 बिंदुओं पर समीक्षा बैठक की। सिंचाई अधिकारियों को हर हाल में नहरों के टेल तक पानी पहुंचाने का निर्देश दिया है, ताकि किसानों को सिंचाई करने में किसी प्रकार की असुविधा ने हो सके। यही नहीं पिछले एक माह का टेल तक पानी पहुंचाये जाने की रिपोर्ट उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है। जिलाधिकारी ने समस्त सरकारी विभागों से अपेक्षा की है कि जिन-जिन विभागों के विद्युत बिल बकाया हैं, वह विभाग तुरंत बिलों का भुगतान कर दे। 


धनराशि उपलब्ध नहीं होने पर पत्राचार कर बजट मंगाएं। जिलाधिकारी ने जिला पूर्ती अधिकारी को निर्देश दिया कि जिन तहसीलों में अभी तक सरकारी गल्ले की दुकानें तय नहीं हुई है, वहां एक सप्ताह में सभी दुकानों का अवस्थापना करा लिया जाए। अन्यथा संबंधित का वेतन आहरण पर रोक लगा दी जायेगी। डीएम ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि जिन-जिन पशुओं का अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें टीकाकरण कराने का निर्देश दिया। जनपद में कितनी सड़के सही स्थिति में हैं और कितनी खराब स्थिति में हैं। 


कहां-कहां कार्य कराया जा रहा है, उसकी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। शोलर फोटोवोल्टेईक सिंचाई पम्प की आपूर्ती व उसके स्थापना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी उपनिदेशक कृषि से ली। जनपद में जितने भी निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र हैं, उसे जल्द से जल्द पूरा करते हुए विद्युत कनेक्शन कराने का निर्देश दिया।


विभागों ने पेश की रिपोर्ट, अधिकारियों की रही मौजूदगी

इसमें चिकित्सा, समाज कल्याण, दिव्यांग, प्रोबेशन, कृषि, जल निगम, बेसिक शिक्षा, गन्ना, विद्युत, सहकारिता, आरईएस, बाल विकास, सिंचाई, लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, आईजीआरएस आदि विभागों के अधिकारी शामिल रहे। उन्होंने कायाकल्प योजना, अमृत योजना, मनरेगा, प्रधानमंत्री शहरी, ग्रामीण आवास योजना, अवशिष्ठ प्रबन्धन व अन्य विभागों की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा विस्तार से की। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी जीसी मौर्या, जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार, परियोजना निदेशक बाल गोविन्द, समाज कल्याण अधिकारी राम विलास यादव, डीएसओ कुमार निर्मलेन्दू, अधिशासी अभियंता विद्युत, जल निगम, देवकली पंप कैनाल, अधिशासी अधिकारी नगर पलिका, पंचायत एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।


1238 गावों में सामुदायिक शौचालय निर्माण की जानी प्रगति

गाजीपुर पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान जनपद के 1238 ग्रामों में बनाये जाने वाले सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन निर्माण की जानकारी लेने पर 3 स्थानों पर निर्माण कार्य अनारम्भ होना बताया गया। इसपर नाराजगी व्यक्त करते हुए शाम तक सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन के संबंध में किन-किन स्थानों पर निर्माण कार्य प्रारम्भ हैं, किन-किन स्थनों पर कार्य शुरू नहीं हुए हैं। कहां-कहां विवाद की स्थिति है, इसकी सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने जनपद में सीवर पाईप लाईन के कार्य स्थिति की जानकारी ली। एसटीपी के कार्य को जल्द से जल्द शुरू कराने का निर्देश दिया। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का 16 जुलाई तक निस्तारण का निर्देश दिया। इसकी समीक्षा शासन स्तर से की जाती है।

'