Today Breaking News

वृद्धावस्था पेंशनर्स ध्यान दे: योगी सरकार 3 लाख 88 हजार बुजुर्गों को देगी पिछले वर्ष की भी बकाया धनराशि

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार चुनावी वर्ष में किसी को भी नाराज नहीं करना चाहती है। यही कारन है कि पिछले वित्तीय वर्ष में छिटपुट कमियों के कारण चौथी तिमाही (जनवरी-फरवरी-मार्च) की वृद्धावस्था पेंशन नहीं पाने वाले लाभार्थियों को वर्तमान वित्तीय वर्ष में सरकार पेंशन देने जा रही है। इन्हें पेंशन की पिछली बकाया राशि के साथ ही इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-मई-जून) की भी पेंशन दी जाएगी। इसका लाभ करीब 3 लाख 88 हजार से अधिक बुजुर्गों को होगा।

वृद्धावस्था पेंशनर्स के लिए खुशखबरी

वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के गरीब बुजुर्गों को प्रदेश सरकार 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन देती है। सरकार इसे चार त्रैमासिक किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजती है। वर्तमान में 51 लाख से अधिक बुजुर्गों को यह पेंशन मिल रही है। पिछले वित्तीय वर्ष यानी 2020-21 में 3,88,191 लाभार्थी ऐसे थे जिनके बैंक खातों में गड़बड़ी के कारण चौथी तिमाही की पेंशन अटक गई थी। वित्तीय वर्ष खत्म होने के कारण पिछला बकाया भी नहीं मिल पाता है।


चुनावी वर्ष होने के कारण उत्तर प्रदेश सरकार ने इन सभी के बैंक खातों की गड़बड़ियों दुरुस्त कराकर पेंशन का भुगतान करने के निर्देश दिए हैं। समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि सभी बकायेदार लाभार्थियों को चौथी तिमाही की पेंशन की धनराशि 1500 रुपये एक-दो दिनों खाते में भेज दी जाएगी। साथ ही वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की भी पेंशन जल्द खातों में भेजी जाएगी।


बता दें कि उत्तर प्रदेश पेंशन स्कीम का उद्देश्य राज्य के वृद्ध नागरिकों को पेंशन का लाभ प्रदान करवाना है, जिससे वृद्धावस्था में उन्हें किसी पर निर्भर नहीं होना पड़े और उनकी आर्थिक रूप से मदद की जा सके। योजना का लाभ केवल उनको प्रदान किया जाएगा जिन्होंने आवेदन प्रक्रिया को पूरा किया हो। योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के उम्मीदवारों के लिए सरकार ने ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया है। अब उम्मीदवारों को आवेदन के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। सभी उम्मीदवार घर में बैठ कर अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

'