Today Breaking News

बलिया जेल में बवाल की घटना के बाद छुट्टी पर चल रहे जेलर भी निलंबित, कार्रवाई के कतार में कई अन्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, बलिया. बलिया जिला कारागार में बवाल को लेकर शासन की कार्रवाई जारी है। जेल अधीक्षक यूपी मिश्रा के बाद अब जेलर अंजनी गुप्ता को भी निलंबित कर दिया गया है। वे एक अगस्त से छुट्टी पर चल रहे थे। उन्हें कारागार प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ से संबद्ध किया गया है। अभी कुछ और अधिकारियों व कर्मचारियों पर गाज गिर सकती है। शासन ने पहले ही डिप्टी जेलर समेत कई अधीनस्थ कर्मचारियों के निलंबन की संस्तुति की है।

जेल में पिछले दिनों मोबाइल व अन्य आपत्तिजनक वस्तुओं की बरामदगी व बवाल को लेकर डीआइजी कारागार गोरखपुर-वाराणसी क्षेत्र एके सिंह ने जांच की थी। उन्होंने रिपोर्ट शासन को सौंपी थी। इसके बाद से कार्रवाई का अंदेशा जताया जा रहा था। मंगलवार को अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने जेल अधीक्षक यूपी मिश्रा के निलंबन व अन्य की संस्तुति का आदेश जारी किया था। गुरुवार को जेलर अंजनी गुप्ता का आदेश भी आ गया।

आ न जाए आदेश, बढ़ी धड़कन

जेल में अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक सशंकित हैं। उनकी धड़कनें तेज हो गई हैं। उनके मन में कार्रवाई को लेकर आदेश आने की शंका बनी है। फिलहाल आजमगढ़ से स्थानांतरित होकर आए नवागत जेलर राजेंद्र सिंह के अलावा डिप्टी जेलर तारकेश्वर सिंह कारागार की व्यवस्था देख रहे हैं। बंदियों के हमले में घायल डिप्टी जेलर जीतेंद्र कश्यप अवकाश पर हैं। एक अन्य डिप्टी जेलर केके सरोज के पास सुखपुरा अस्थाई जेल का प्रभार है। बिजनौर से जेल अधीक्षक लाल रत्नाकर सिंह का बलिया तबादला किया गया है।

निलंबित जेलर बोले: मैं काफी दिनों से स्वास्थ्य कारणों से अवकाश पर हूं

मेरी तबियत ठीक नहीं है। गाल ब्लेडर का आपरेशन हुआ है। डेंगू की भी शिकायत है। मैं काफी दिनों से स्वास्थ्य कारणों से अवकाश पर हूं।- अंजनी गुप्ता, निलंबित जेलर।

आजमगढ़ से आए जेलर राजेंद्र सिंह ने संभाली कमान : जिला कारागार में स्थिति बिगड़ने के बाद शासन की कार्रवाई से हलचल मच गई है। जेल अधीक्षक के निलंबन के बाद कारागार प्रशासन सकते में है। कार्रवाई की जद में अभी कई कर्मचारी व अधिकारी आएंगे। जेलर अंजनी गुप्ता एक अगस्त से स्वास्थ्य कारणों से अवकाश पर चल रहे हैं। उन पर भी कार्रवाई की तलवार लटक रही है। 

बुधवार को आजमगढ़ से स्थानांतरित होकर आए राजेंद्र सिंह ने जेलर का पदभार संभाल लिया। ऐसे में सवाल है कि जेलर की नियुक्ति होते हुए नए जेलर को क्यों बुलाया गया है। इसलिए कार्रवाई तय मानी जा रही है। जेल में लगातार माेबाइल व आपत्तिजनक वस्तुओं की बरामदगी के बाद हुए बवाल को लेकर शासन ने मंगलवार को जेल अधीक्षक यूपी मिश्रा को निलंबित कर दिया। साथ ही जेलर, डिप्टी जेलर व कुछ अन्य कर्मचारियों के निलंबन की संस्तुति की गई है। बिजनौर के जेल अधीक्षक का बलिया तबादला किया गया है। वे एक-दो दिन में कार्यभार संभालेंगे। आजमगढ़ में रहे राजेंद्र सिंह को जिला कारागार का जेलर बनाया गया है।

'