Today Breaking News

गाजीपुर में 18 अगस्त 1942 को तिरंगा फहराने के एक ही दिन बाद शहीद हो गए थे शेरपुर के 8 क्रांतिकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जब आजादी की बात होती है तो जेहन में 18 अगस्त 1942 का वह दिन याद आ जाता है, जब महात्मा गांधी के ‘अंग्रेजों भारत छोड़ो’ आंदोलन के आह्वान पर जिले के शेरपुर के आंदोलित आजादी के आठ दीवाने शहीद हो गए। वह तहसील भवन पर झंडा फहराने के लिए परिसर में घुसने लगे और तहसीलदार ने गोली चलाने का आदेश दिया। आठ लोग शहीद हो गए फिर भी तहसील पर तिरंगा फहरा कर ही माने। शहीद होने वालों में डा. शिवपूजन, वंश नारायण राय, ऋषेश्वर राय, श्रीनारायण राय, वंश नारायण राय, राजा राय, वशिष्ठ नारायण राय, रामबदन उपाध्याय रहे। हर साल इस दिन शहीद स्तंभ पर शहादत दिवस मनाया जाता है।

गांधीजी के आह्वान पर 14 अगस्त 1942 को शेरपुर के यमुना गिरी के नेतृत्व में युवा गौसपुर हवाई अड्डा पर पहुंचकर उसमें आग लगा दिए। वहां सुरक्षा में तैनात अंग्रेज सिपाहियों ने हवाई फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग में यमुना गिरी घायल हो गए, जिन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इस आंदोलन का असर इलाके में पूरी तरह से युवकों पर पड़ा। 18 अगस्त 1942 को शेरपुर के डा. शिवपूजन राय के नेतृत्व में युवकों का जत्था तहसील भवन पर झंडा फहराने के लिए चल दिया। युवकों के सीने में यमुना गिरी का बदला लेने की आग धधक रही थी। युवक यमुना गिरी का बदला लेने आदि नारा लगाते हुए चल रहे थे। आंदोलनकारी युवा बड़की बारी गांव के पास एकत्रित हुए और वहां से निहत्थे तिरंगा लेकर तहसील पर पहुंचकर तहसील भवन पर झंडा फहराने के लिए चढ़ने लगे। अंग्रेजी सरकार के गुलाम तहसीलदार ने उन्हें झंडा फहराने से रोका। युवकों के न मानने पर उन पर गोली चलाने का आदेश दिया, इसके बावजूद युवक पीछे हटने के बजाय आगे बढ़ते गए सीने पर गोलियां खाते रहे, लेकिन तिरंगे को झुकने नहीं दिया।

गोली लगने से डा. शिवपूजन राय, वंश नारायण राय, ऋषेश्वर राय, श्रीनारायण राय, वंश नारायण राय, राजा राय, वशिष्ठ नारायण राय व रामबदन उपाध्याय शहीद हो गए। बुरी तरह से जख्मी सीताराम राय को मृत समझकर अंग्रेज कठवामोड़ बेसो नदी में ले जाकर फेंक दिए, जो काफी दिनों तक जीवित रहे। उन्हें लोग जिंदा शहीद के नाम से जानते थे। इस घटना के बाद बौखलाए अंग्रेजों ने शेरपुर में दमन शुरू कर दिया। 29 अगस्त को अंग्रेजों की गोली से रमाशंकर लाल श्रीवास्तव, खेदन सिंह यादव व राधिका पांडेय शहीद हो गए इनके याद में शेरपुर में भी शहीद पार्क का निर्माण कराया गया है।

शहीद पार्क में 10 बजे होगा झंडारोहण

अष्ट शहीदों के शहादत दिवस पर बुधवार को शहीद पार्क में कार्यक्रम आयोजित होगा। शहीद दिवस समारोह के बारे में जानकारी देते हुए शहीद स्मारक समिति मुहम्मदाबाद के प्रबंधक सच्चिदानंद राय ने बताया कि सुबह 10 बजे झंडारोहण होगा। इसके बाद 10.30 बजे झांकी का अनावरण किया जाएगा। उसके बाद से दिन मे दो बजे तक पुष्प श्रद्धांजलि और तीन बजे समापन कार्यक्रम होगा।

'