Today Breaking News

Ghazipur: केंद्र पर नहीं पहुंच पाए सैकड़ों PET परीक्षार्थी, छूटी परीक्षा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. कड़ी सुरक्षा और कोविड नियमों का पालन कराते हुए मंगलवार को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा आयोग की ओर से पीईटी-2021 यानी प्रारंभिक अर्हता परीक्षा का आयोजन किया गया। वाहन न मिलने के कारण सैकड़ों परीक्षार्थी अपने केंद्र पर समय से नहीं पहुंच पाए और उनकी परीक्षा छूट गई। जिले में कुल 42 केंद्रों पर 33348 परीक्षार्थी पंजीकृत थे, जिसमें से 5220 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में पंजीकृत 16888 में से 14270 और दूसरी पाली में पंजीकृत 16460 में से 13858 ने परीक्षा दी। नगर में स्थित एमएएच इंटर कालेज में बलिया का एक परीक्षार्थी नशे की हालत में परीक्षा देने पहुंचा। उसे गेट पर ही रोक लिया गया, जिस पर वह उलझ गया। पुलिस ने उसे हवालात में डाल दिया।

एसडीएम ने किया केंद्रों का दौरा

सादात नगर के पांच केंद्रों पर पीईटी की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। सभी केंद्रों पर पर्यवेक्षक के अलावा उपजिलाधिकारी जखनियां सूरज कुमार यादव व क्षेत्राधिकारी सैदपुर बलिराम ने सभी केंद्रों का दौरा कर निरीक्षण किया। समता पीजी कालेज के केंद्राध्यक्ष प्राचार्य डा. रणजीत सिंह ने बताया कि पहली पाली में पंजीकृत 480 में से 398 और दूसरी पाली में 480 में से 397 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इसी क्रम में समता इंटर कालेज के प्रधानाचार्य राजेश कुमार यादव ने बताया कि दस कमरों में हुई परीक्षा की प्रथम पाली में 456 में से 371 और द्वितीय पाली में 456 में से 379 परीक्षार्थी शामिल रहे। 

जीजीआइसी की प्रधानाचार्य मंजू प्रकाश ने बताता कि आठ कमरों में हुई परीक्षा के प्रथम पाली में 264 में से 45 और द्वितीय पाली में 264 में से 48 छात्र-छात्रा अनुपस्थित रहे। उधर, गोविद इंटर कालेज के प्रधानाचार्य महिपाल सिंह ने बताया कि यहां नौ कमरे में हुई परीक्षा की प्रथम और द्वितीय पाली में 216-216 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। संयोगवश दोनों ही पालियों में 35-35 प्रतिभागी गैरहाजिर रहे। 

इसी क्रम में बापू इंटर कालेज के प्रिसिपल वीरेंद्र सिंह के अनुसार परीक्षा 14 कमरों में हुई। पहली और दूसरी पाली में पंजीकृत 456 में से क्रमश: 63 व 74 प्रतिभागियों ने परीक्षा छोड़ दी। समता पीजी कालेज पर परीक्षा संपन्न कराने में डा. सुरेंद्र प्रताप यादव, डा. पीयूष वर्मा, डा. विध्याचल यादव, डा. जेएम झा, नीलम पांडेय, जेपीएन यादव, प्यारेलाल यादव, दिग्विजय सिंह, बालचन्द्र यादव, राकेश सिंह आदि ने योगदान दिया। एसओ रामाश्रय राय ने बताया कि सभी केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया था। नकल विहीन व शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न होने पर कालेज के साथ ही प्रशासन ने राहत की सांस ली।

सड़कों पर साधन के लिए भटकते रहे

खानपुर क्षेत्र के इशोपुर स्थित रामकरन इंटर कालेज में पीईटी परीक्षा की सुबह की पाली में 480 परीक्षार्थी में 101 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। देर से पहुंचने पर कई परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई। परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थी दिन भर सड़कों पर साधन के लिए भटकते रहे और देर से पहुंचने पर कई परीक्षार्थियों को नियमों का हवाला देकर गेट से ही वापस लौटा दिया गया। सैदपुर ब्लाक के सभी पांचों परीक्षा केंद्र गाजीपुर वाराणसी हाइवे के नजदीक बनाए गए थे। इसके बावजूद सड़कों पर सार्वजनिक वाहनों के अभाव में कई लोगों का परीक्षा छूट गया। दर्जनों परीक्षार्थी दोपहिया चार पहिया वाहनों से लिफ्ट लेकर परीक्षा केंद्र तक पहुंचे थे। परीक्षा दो पालियों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक आयोजित की गई थी।

'