Today Breaking News

यात्रियों को सस्ते एसी कोच में सफर की सुविधा, इस एक्सप्रेस में थ्री-ई कोच से शुरुआत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर. एसी कोच में सस्ते में सफर करने का सपना अगले माह पूरा होने वाला है। रेलवे ने प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस में थर्ड एसी इकोनामी कोच लगाने का निर्णय लिया है। छह सितंबर से यात्री इन कोच में सफर कर सकेंगे। इन कोच को थ्री ई के नाम से जाना जाएगा। रेलवे ने आरक्षण शुरू कर दिया है।

रेलवे ने कोविड काल के दौरान सस्ते में एसी का सफर कराने की योजना बनाई थी, जिसे अब अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया गया है। इसी क्रम में रेलवे में ट्रेनों में थर्ड एसी इकोनामी कोच जोडऩे की शुरुआत कर दी है। प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस पहली ट्रेन होगी जिसमें यह कोच लगाया गया है। 

रेलवे का मानना है कि एसी कोच का किराया अधिक होने के चलते लोग इसमें सफर नहीं कर पाते। ऐसे में एसी थ्री टायर और स्लीपर के बीच के किराये में इकोनामी कोच में यात्रियों को सफर कराने की पहल शुरू हुई है। कानपुर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली श्रमशक्ति एक्सप्रेस में भी जल्द ही इकोनामी कोच लगाए जाएंगे।

फिलहाल नहीं हटेंगे स्लीपर कोच : रेलवे जिन ट्रेनों में इकोनामी कोच लगा रहा है उनमें स्लीपर कोच फिलहाल लगे रहेंगे। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक स्लीपर कोच की सीटें खाली रहती हैं और इकोनामी कोच की सीट में वेटिंग हुई तो विशेष परिस्थितियों में स्लीपर कोच को इनसे बदल दिया जाएगा। इसका फायदा होगा कि जहां यात्रियों को सीट मिल जाएगी वहीं रेलवे की आय में भी बढ़ोतरी होगी। स्लीपर कोच में 72 सीटें होती हैं जबकि इकोनामी कोच में 83 सीटें होंगी।

'