Today Breaking News

अब सेना के जवानों की जैकेट से भी चलेगी गोली, आधुनिक सुविधाओं से लैस हाईटेक जैकेट तैयार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. अब जवानों की जैकेट भी दुश्मनों पर गोली बरसा सकेंगी। एमआइईटी इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट के अटल कम्युनिटी सेंटर में ऐसी हाईटेक जैकेट तैयार की गई है, जिसमें लाइव गन, कैमरे और सेंसर लगा है। यह जैकेट पहने जवान घायल होता है तो कंट्रोल रूम को इसकी सूचना मिल जाएगी। 

एमआइईटी में इनोवेटर श्याम चौरसिया ने अटल इनोवेशन सेंटर में देश के जवानों के लिए विशेष बुलेटप्रूफ जैकेट तैयार की है। वायरलेस तकनीक से लैस हाईटेक जैकेट दुश्मनों के हमले और नुकसान होने के बाद भी एक्टिव रहती है। जैकेट गन में एक वायरलेस टिगर भी लगाया गया है। जैकेट से गोली चलेगी। सैनिक के घायल होने पर लोकेशन के साथ कंट्रोल रूम को सूचित भी कर देगी।

श्याम चौरसिया बताते हैं कि जैकेट में 11 एमएम के दो बैरल लगाए गए हैं। इसे आगे या पीछे लगाया जा सकता है। जैकेट लाइव कैमरे से लैस है। इसमें ऐसी व्‍यवस्‍थ्‍ज्ञा बनाई गई है, जो टारगेट को आसानी से साध सकती है। जैकेट में लगाए गए दो बैरल को अपनी सुविधा अनुसार किधर भी किया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि इस जैकेट से सुरक्षा में एक नई क्रांति होगी। सेना के जवानों को अपनी सुरक्षा में मदद मिलेगी।

200 मीटर तक मारक क्षमता

बुलेटप्रुफ जैकेट में लगी गन की मारक क्षमता 200 मीटर तक है। इस प्रोजेक्ट पर 20-22 हजार रुपये खर्च आता है। इसमें 3.7 वोल्ट व नौ वोल्ट की बैट्री, सोलर प्लेट, अलार्म, ट्रांसमीटर रिसीवर, जीपीएस, मेटल पाइप, कैमरा, 10 एमएम का पाइप लगाया गया है।

इन्‍होंने क्‍या कहा

अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर के साइंस लैब में ऐसे इनोवेशन हो रहे हैं। जिन प्रतिभाओं को मौका नहीं मिल रहा है, वे अपने नए आइडिया को लेकर यहां प्रोजेक्ट तैयार कर रहे हैं। हाईटेक जैकेट का भी पेटेंट कराया जा रहा है।-पुनीत अग्रवाल, वाइस चेयरमैन, एमआइईटी

जब तक इसका ट्रायल नहीं होता है, इसकी उपयोगिता के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। इस प्रोजेक्ट को पेटेंट से पहले आर्मी के साथ ट्रायल करना चाहिए, तभी इसकी उपयोगिता का पता चलेगा।-रिटायर्ड ले. कर्नल अमरजीत शर्मा ये भी पढ़े: यूपी में जल्द 19 हजार होमगार्ड भर्ती, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी

'