Today Breaking News

क्या आपके भी स्टेट बैंक खाते से कटे हैं 12 रुपये? तो जानिए ऐसा क्यों हुआ और बैंक का क्या है अलर्ट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. अक्सर लोगों को बैंक से शिकायत रहती है कि उनके बैंक अकाउंट से पैसे काट लिए गए हैं और उन्होंने कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया है. लेकिन, हर ट्रांजेक्शन के पीछे एक वजह होती है, जिसके आधार पर पैसे काटा जाता है. जैसे लोग ट्विटर के जरिए शिकायत कर रहे हैं कि उनके अकाउंट से 12 रुपये काट लिए हैं और ये पैसे काटने से पहले बैंक की ओर से ग्राहक से पूछा नहीं गया. लेकिन, आपको बता दें कि बैंक की ओर से बिना किसी कारण के पैसे डेबिट नहीं किए जाते हैं.

ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के जरिए ग्राहक को बताया भी है कि वो इस मामले में किस तरह से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. साथ ही जानते हैं कि बैंक की ओर से अकाउंट में से 12 रुपये क्यों काटे जा रहे हैं और इसके पीछे क्या वजह है.

क्यों काटे जा रहे हैं 12 रुपये?

दरअसल, 12 रुपये उन अकाउंट से काटे जा रहे हैं, जिनके खाता धारकों ने प्रधानमंत्री मंत्री सुरक्षा बीमा योजना में रजिस्टर किया है. यह केंद्र सरकार की एक बीमा योजना है, जिसमें लोगों को साल के 12 रुपये जमा करवाने पर एक्सिडेंटल बीमा दिया जा रहा है और इसे हर साल रिन्यू करवाना आवश्यक है. ऐसे में जिन लोगों ने इसके लिए रजिस्टर कर रखा है, उनके खाते से पैसे ऑटो डेबिट किए जाएंगे. इस वजह से आपके खाते से भी 12 रुपये काटे जा सकते हैं. माना जाता है कि खाते से 25 मई से 31 मई के बीच ये पैसे डिडक्ट किए जाते हैं.

कोई दिक्कत हो तो कैसे करें शिकायत?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को जानकारी दी है कि अगर आपको कोई दिक्कत होती है तो किस तरह से शिकायत कर सकते हैं. बैंक ने बताया, ‘आप से निवेदन है कि आप इस लिंक पर अपनी शिकायत दर्ज करे. आपकी सहायता करने में हमें प्रसन्नता होगी. https://crcf.sbi.co.in/ccf/ category Existing Customer (MSME/Agri Loans/Other Grievances ) >>General Banking>>Operation of Accounts >> Disputed Debit Credits.’

बिना वजह नहीं कटते पैसे

दरअसल, ऐसा नहीं होता है कि बैंक की ओर से बिना किसी वजह के आपके अकाउंट से पैसे डेबिट कर लिए जाएं. हर एक ट्रांजेक्शन के पीछे कोई ना कोई वजह होती है, जिसमें कोई चार्ज, फीस आदि भी शामिल हो सकता है. लेकिन, हर ट्रांजेक्शन के पीछे कोई ना कोई आधार होता है. ऐसे में जब भी आपको ऐसा लगता है कि आपके अकाउंट से पैसा कटा है और आपके कोई ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो सबसे पहले आप इसका आधार जानें कि आखिर ये पैसे किस वजह से काटे गए हैं. ये भी पढ़े: क्या नवंबर में होने वाली लेखपाल भर्ती में इन उम्मीदवारों को दिया जाएगा आरक्षण

'