Today Breaking News

बनारस में कैंट स्टेशन से चलेगा रोप-वे, यहाँ जाने वाराणसी शहर में रोप वे के प्रस्तावित रूट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. करीब छह वर्ष पहले जिस परीक्षा में बनारस मेट्रो परियोजना फेल हो गई थी उसी परीक्षा से अब रोप-वे परियोजना के गुजरने की बारी आ गई है। इस खास प्रोजेक्ट को निवेश के सापेक्ष लाभ की कसौटी पर कसा जा रहा है।

आशय यह कि पहले चरण की परियोजना में जितनी लागत अनुमानित है ,उसके सापेक्ष आय कितने फीसद होगी। इसे वेबिलिटी गैप फंडिंग कहा जाता है। इसके अलावा निवेश के लिए वित्तीय स्रोतों की तलाश भी की जाएगी। इसमें केंद्र व राज्यांश भी शामिल किए जाएंगे। इसके बाद फाइनल ब्लू प्रिंट तैयार किया जाएगा।

इसका आकलन 31 अगस्त तक कर लेना है। यह निर्णय बुधवार रात वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अफसरों की बैठक में लिया गया। इसमें स्थानीय स्तर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अगुवाई में वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन, टाउन प्लानर मनोज कुमार आदि मौजूद थे। दरअसल, बनारस मेट्रो का प्रस्ताव निवेश व लाभ की कसौटी पर फेल हो गया था। 

वजह, नियमानुसार रेवेन्यू आधारित किसी भी परियोजना का आकलन किया जाता है तो उसके कुल निवेश के सापेक्ष कम से कम सात फीसद आय होनी चाहिए ताकि परियोजना के संचालन में होने वाले व्यय को पूरा किया जा सके। इस कसौटी पर बनारस मेट्रो का ब्लू प्रिंट खरा नहीं उतरा। कुल लागत करीब 19 हजार करोड़ थी जिसके सापेक्ष साढ़े तीन फीसद की आय ही सुनिश्चित हो रही थी जिसे बड़े घाटे का सौदा माना गया। 

हालांकि, प्रदेश की तत्कालीन सपा सरकार ने इस घाटे को पूरा करने का भरोसा दिया लेकिन केंद्र सरकार के तकनीकी विशेषज्ञों ने इस प्रस्ताव को नकार दिया। तब से अब तक लाइट मेट्रो के साथ ही रोप-वे परियोजना पर काम चल रहा है। रोप-वे को मुफीद मानकर वाराणसी विकास प्राधिकरण एक-एक कदम फूंक्र-फूंक कर बढ़ा रहा है।

कैंट-गोदौलिया तक पायलेट प्रोजेक्ट

रोप-वे का प्रस्ताव शासन के जरिए भारत सरकार को भेजा जाएगा जहां से मंजूरी मिलने के बाद कैंट स्टेशन से गोदौलिया तक रोप-वे चलेगा। 424 करोड़ की इस योजना को आकार दिया जाएगा। रोप-वे से रोजाना 72 हजार यात्री ढोए जाएंगे। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इसे कैंट, रथयात्रा होते हुए गोदौलिया तक संचालित किया जाएगा।

रोप वे के प्रस्तावित रूट

-कैंट रेलवे स्टेशन से रथयात्रा से गोदौलिया तक पायलेट प्रोजेक्ट

-राजघाट से मछोदरी, विश्वेश्वरगंज, मैदागिन, चौक, गोदौलिया, सोनारपुरा, अस्सी व बीएचयू

-कचहरी से गोदौलिया तक

'