Today Breaking News

समूह 'ग' के पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए PET परीक्षा की बदली तारीख, अब 24 अगस्त को होगी परीक्षा - UPSSSC PET Date 2021

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार के विभागों में समूह 'ग' के पदों पर भर्तियों के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) अब 24 अगस्त को होगी। पहले यह परीक्षा 20 अगस्त को आयोजित की जानी थी, लेकिन इस तारीख को मुहर्रम का अवकाश पड़ जाने के कारण आयोग ने परीक्षा की तारीख बदल दी है।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि 24 अगस्त को यह परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक होगी। पीईटी के लिए 20.73 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। परीक्षा के लिए प्रदेश में लगभग 2250 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं।

प्रारंभिक अर्हता परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। सवाल का गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था होगी। एक सवाल गलत होने पर 1/4 अंक कटेगा। इसमें कक्षा आठ के स्तर का भारतीय इतिहास, भारतीय आंदोलन, भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारतीय संविधान, लोक प्रशासन, सामान्य विज्ञान के जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

इसके साथ ही कक्षा आठ के स्तर की प्रारंभिक अंकगणित, तर्क एवं तर्कशक्ति, सामान्य हिंदी, सामायिकी, सामान्य जागरूकता, गद्य विश्लेषण एवं विवेचन, ग्राफ का विवेचन एवं विश्लेषण संबंधी सवाल पूछे जाएंगे। इसमें छह सवाल 10-10 अंक के होंगे और बाकी पांच-पांच अंक के होंगे। प्रारंभिक अर्हता परीक्षा परिणाम परसेंटाइल के आधार पर जारी किया जाएगा। इसके आधार पर भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका मिलेगा।

उत्तर प्रदेश में समूह 'ग' के 40 हजार पदों के लिए 21 लाख से अधिक दावेदार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा देंगे। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पहली बार भर्ती से पहले प्रारंभिक अर्हता परीक्षा आयोजित करा रहा है। परीक्षा में शामिल होने वाले ही मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। आयोग ने अर्हता परीक्षा के लिए 25 मई से 21 जून तक ऑनलाइन आवेदन लिए हैं। आयोग को 21 लाख अभ्यर्थियों के फार्म आयोग को मिल चुके हैं।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि समूह 'ग' भर्तियों के लिए भविष्य में आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षाओं में शामिल होने के लिए पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है। पीईटी के अंकों के आधार पर ही मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग की जाएगी। भर्तियों के लिए द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली अपनाने का फैसला किया है। इसी के तहत पहले चरण में पीईटी का आयोजन करने की तैयारी है।

पीईटी में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों का स्कोर, परीक्षा परिणाम आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने की तारीख से एक वर्ष तक मान्य होगा। अभ्यर्थियों की संख्या अधिक होने के कारण यदि पीईटी एक से अधिक शिफ्ट में आयोजित की जाती है तो नार्मलाइजेशन की प्रक्रिया लागू होगी। समूह ग के पदों पर चयन के लिए अभ्यर्थियों का पीईटी में शामिल होना अनिवार्य है। आयोग की ओर से विज्ञापित किए जाने वाले किसी भी पद पर चयन के लिए मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की श्रेणीवार (लंबवत व क्षैतिज आरक्षण) मेरिटवार शॉर्टलिस्टिंग उनके पीईटी के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी।

'