Today Breaking News

सीएम योगी ने की 'उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना' की घोषणा, जानें अब कैसे विकास में सहभागी बनेगी जनता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के विकास को लेकर बड़ी योजना का ऐलान किया है. इसकी खासियत यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग इसके जरिए सीधे तौर पर सरकार के साथ विकास योजनाओं में भागीदार बनेंगे. इसी को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना’ शुरू करने की घोषणा की है.

सीएम योगी आदित्यनाथ का शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण विकास की योजनाओं पर पूरा फोकस है. इसे तेजी देने के लिए ही सीएम योगी ने ग्रामीण क्षेत्र में अवस्थापना विकास के लिए बड़ा ऐलान किया है. उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना  लोगों को सीधे विकास में भागीदार बनने का मौका देगी. इस अनूठी योजना के तहत गांवों में होने वाले अवस्थापना विकास के विभिन्न कार्यों में हर व्यक्ति को सीधी हिस्सेदारी कर सकेगा और उस कार्य का नामकरण भी उसके ही मुताबिक होगा.

जानकारी के मुताबिक इस परियोजना की कुल लागत का 50 फीसदी खर्च सरकार वहन करेगी, जबकि शेष 50 फीसदी इच्छुक व्यक्ति की ओर से सहयोग लिया जाएगा. इसके बदले में परियोजना का नामकरण सहयोगी व्यक्ति की इच्छानुसार उनके परिजनों के नाम पर किया जा सकेगा.

सीएम ने अधिकारियों से मांगी विस्तृत कार्ययोजना

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग को इस योजना की औपचारिक शुरुआत के लिए विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा है. मुख्यमंत्री द्वारा कार्ययोजना सम्बन्धी प्रस्ताव अगली कैबिनेट में प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

'