Today Breaking News

19 सितंबर से फिर शुरू होगा मुख्यमंत्री आरोग्य मेला, CM योगी ने दिया निर्देश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 19 सितंबर दिन रविवार से 'मुख्यमंत्री आरोग्य मेला' का आयोजन फिर से शुरू करने के निर्देश दिए हैं। लोगों को एक छत के नीचे ही जांच व इलाज की पूरी सुविधा मिलेगी। इस साप्ताहिक स्वास्थ्य मेले को कोरोना संक्रमण काल में स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं की सुगम उपलब्धता सुनिश्चित कराने में 'मुख्यमंत्री आरोग्य मेला' ने कम समय में ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब राज्य में कोरोना की स्थिति नियंत्रित है। कोविड मरीजों की संख्या में लगातार कमी हो रही है। इसलिए यह आयोजन फिर से शुरू किया जाए।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ हुई उच्‍च स्‍तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि ऐसे अन्त्योदय कार्डधारक परिवार, जो प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में से किसी भी योजना में शामिल नहीं हैं, उन्हें मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जोड़ा जाए। मुख्यमंत्री आरोग्य मेला से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाओं का प्रसार हुआ है। इसे हर सप्ताह आयोजित कर मरीजों की जांच, दवाएं आदि उपलब्ध कराई जाएं। इस दौरान गंभीर बीमारी की चपेट में आने वाले मरीजों को उच्च चिकित्सालय में रेफर किया जाए। इससे बीमारी बढ़ने से पहले बीमारी को नियंत्रित किया जा सकेगा।

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से 40 लाख से अधिक अंत्योदय कार्डधारक परिवार सीधे लाभान्वित होंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी पात्र लोगों को इस योजना का लाभ दिलाया जाए। उन्होंने इस आयोजन के दौरान कोविड 19 प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए हैं। मार्च 2021 में कोरोना की दूसरी लहर आने के कारण मेला लगाया जाना बंद कर दिया गया था। 

अब कोरोना के मामले काफी कम होने के बाद यह फिर से शुरू किया जा रहा है। प्रदेश में सभी पीएचसी पर लगाए जाने वाले इस आरोग्य मेले में रोगियों को डाक्टर देखेंगे और जरूरत के अनुसार उनकी पैथोलाजी जांच कराएंगे। जांच रिपोर्ट के आधार पर अगर उन्हें अस्पताल में भर्ती करने के लिए रेफर करेंगे। दवाएं भी मुफ्त दी जाएंगी। आरोग्य मेले में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन कराया जाएगा। कोविड हेल्प डेस्क बनाई जाएगी।

बता दें कि योगी सरकार उत्तर प्रदेश के 40 लाख अंत्योदय कार्डधारक परिवारों को मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल करने जा रही है। पिछले दिनों कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। इस योजना में शामिल होने पर इनमें से प्रत्येक परिवार को निजी और सरकारी अस्पतालों में सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। यह वे परिवार होंगे जो आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित रह गए हैं।

'