Today Breaking News

बीएचयू में कोरोना की जांच बंद, अब गाजीपुर के सैंपल जांच के लिए प्रयागराज जाएंगे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. वाराणसी की बीएचयू लैब में कोरोना की सैंपल जांच बंद होने के बाद अब गाजीपुर के सैंपल जांच के लिए प्रयागराज जाएंगे। इन सैंपल की रिपोर्ट आने में अब देरी की संभावनाएं भी हैं, जिसके बाद कोरोना के संदिग्ध मरीजों का इलाज भी लेटलतीफी होगी। बीएचयू में जांच बंद होने के बाद चिकित्सकों के चेहरे पर चिंता की लकीर है। गाजीपुर में कोरोना सैंपल की आरटीपीसीआर जांच के लिए जिला अस्पताल में लैब बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसका प्रस्ताव जाने के बाद शासन ने स्वीकृति दे दी है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी शुरू हो गई है। बीएचयू वाराणसी में जांच बंद होने के बाद गाजीपुर का सैंपल जांच करने से मना कर दिया है। जिसके कारण गाजीपुर का सैंपल जांच के लिए प्रयागराज भेजा जा रहा है।

बीएचयू में कई जिलों के आरटीपीसीआर की जांच की जाती थी लेकिन संस्थागत कारणों के चलते बीएचयू में कोविड की जांच बंद कर दी गई। गाजीपुर जनपद के कोरोना की आरटीपीसीआर जांच दूसरे संस्थान में कराने के लिए निर्देश दिया है। अब जनपद के लोगों को परेशानी ना हो इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। जिला अस्पताल में आरटीपीसीआर जांच लैब स्थापित करने की मंजूरी शासन ने दी है। 

इसके लिए जिला अस्पताल कोरोना वार्ड के समीप लैब के लिए आवंटित किया गया है। लैब बनने के बाद आरटीपीसीआर से होने वाली कोविड जांच रिपेार्ट के लिए कई-कई दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा, इससे जो संक्रमित होंगे उनकी जांच रिपोर्ट उसी दिन मिल जाएगी और उनका उपचार शुरू हो जाएगा। 

महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य ने सीएमओ को निर्देश दिया है कि 1200 स्क्वायर फिट कवर्ड एरिया देकर प्रयोगशाला के अनुसार उसका रेनोवेशन कराने के लिए एस्टीमेट भेजने को कहा है। सीएमओ डा. हरगोविंद सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल के ऊपरी भाग के कोरोना वार्ड के समीप आरटीपीसीआर जांच के लिए प्रयोगशाला बनाने के लिए चिह्नित किया है। उन्होंने बताया कि एस्टीमेट भी भेज दिया है। वहीं लैब बनाने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

स्टाफ की होगी तैनाती:

कोरोना की जांच करने के लिए गाजीपुर जिला अस्पताल में लैब बनाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। शासन के निर्देश के बाद चिकित्सक से लेकर लैब टेक्नीशियन और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों तैनाती की जाएगी। इसकी स्वीकृति के लिए सीएमओ कार्यालय से पत्र भेजा गया है। लैब स्थापित होने के बाद जनपद के लोगों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

बीएचयू वाराणसी में कई जिलों के कोरोना की आरटीपीसीआर जांच कराई जाती थी। लेकिन सैंपल की संख्या लगातार बढ़ने के बाद बीएचयू ने सैंपल जांच करने से मना कर दिया है। जिसके बाद गाजीपुर के कोरोना के संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए प्रयागराज स्थित लैब में भेजा जाता है। शासन के निर्देश के बाद अब जिला अस्पताल में लैब बनाने की तैयारी चल रहीं है। करीब एक माह में लैब बनकर तैयार हो जाएगा।-डा. उमेश कुमार, नोडल अधिकारी

'