Today Breaking News

CTET 2021: सीटीईटी का शेड्यूल जारी, 20 सितंबर से कर सकेंगे आवेदन, जानें कब से शुरू होंगी परीक्षा?

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. CTET 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 16 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 के बीच सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 15 वें संस्करण का आयोजन करेगा (सटीक तिथि की सूचना प्रवेश पत्र पर दी जाएगी)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) ऑनलाइन लिया जाएगा। अभी तक ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जाती थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड ने ऑनलाइन ही परीक्षा लेने का निर्णय लिया है। परीक्षा पूरे देश में परीक्षा का आयोजन 20 भाषाओं में किया जाएगा।

विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर और महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण शामिल है, सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर 20 सितंबर से उपलब्ध होगा। इच्छुक उम्मीदवार केवल उपर्युक्त वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें और आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट यानी https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन-प्रक्रिया 20-09-2021 (सोमवार) से शुरू होगी और ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 19-10-2021 (मंगलवार) 23:59 बजे तक है। शुल्क का भुगतान 20-10-2021 (बुधवार) तक 15:30 बजे से पहले किया जा सकता है।

CTET 2021 के लिए लागू आवेदन शुल्क- 

  • केवल पेपर I या II- सामान्य/ओबीसी रु. 1000/-
  • पेपर I और II दोनों- सामान्य/ओबीसी रु. 1200/-
  • केवल पेपर I या II- SC/ST/Diff. Abled Person रु. 500/-
  • पेपर I और II दोनों- SC/ST/Diff. Abled Person रु.600/-

आपको बता दें कि टीईटी की मान्यता अब सात साल की बजाय आजीवन के लिए कर दी गई है।

CBSE हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करता है। पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

'