Today Breaking News

Ghazipur: खतौनी में नाम सुधार नहीं होने पर नाराज हुए अपर आयुक्त

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले की सभी तहसीलों में शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें कुल 755 आवेदन प्राप्त हुए, जिसमें मौके पर 46 आवेदन पत्रों का निस्तारण किया गया। तहसील जखनियां में लोगों की शिकायत सुन रहे अपर आयुक्त अजय कुमार सिंह खतौनी में गलत नाम सुधार नहीं होने से नाराज हुए और उसे शीघ्र दुरुस्त करने का निर्देश दिया।

मुख्य समाधान दिवस तहसील कासिमाबाद में जिलाधिकारी एमपी सिंह की अध्यक्षता में हुआ, जिसमें 75 आवेदन प्राप्त हुए और मौके पर दो का निस्तारण किया गया। जिलाधिकारी ने शेष मामलों को संबंधित अधिकारियों को निस्तारित करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में तहसील जखनियां में अपर आयुक्त की अध्यक्षता में 148 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें सात का मौके पर निस्तारण किया। सदर तहसील में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 127 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 10 का मौके पर निस्तारण किया गया। 

तहसील सेवराई में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 42 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें पांच का निस्तारण रहा। तहसील जमानियां में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 54 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से मौके पर दो का निस्तारण किया गया एवं तहसील मुहम्मदाबाद में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता में 115 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें पांच का मौके पर निस्तारण किया गया। तहसील सैदपुर में उपजिलाधिकारी की अध्यक्षता मे 194 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें 15 का मौके पर निस्तारण किया गया। 

डीएम ने बताया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में जनता की शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार एवं शासन गंभीर है। स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि तहसील संपूर्ण समाधान दिवस में जिन विभागों से संबंधित जनता की शिकायतें दर्ज हो रही हैं, सभी संबंधित अधिकारीगण गंभीरता के साथ तत्काल कार्रवाई करें और मौके पर जाकर शिकायतों का निराकरण कराएं ताकि संबंधित पोर्टल पर शिकायतों को आनलाइन किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि शिकायतकर्ता को भी संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा निस्तारण के दौरान उपस्थित रखा जाए। इसमें मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, जिला विकास अधिकारी भूषण, परियोजना निदेशक बाल गोविद, एसओसीएस के शुक्ला एवं अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी थे।

तत्काल मामले पर निस्तारण का निर्देश

बहरियाबाद के रियाज अहमद खतौनी में चकबंदी के समय से ही खतौनी में नाम गलत दर्ज हो जाने पर सुधार के लिए वर्षों से तहसील का चक्कर लगाया रहे हैं। इस पर अपर आयुक्त खफा हो गए। उन्होंने मौके पर टीम बनाकर तत्काल निस्तारण करवाकर रिपोर्ट करने की बात कही। वहीं भुड़कुड़ा कोतवाली


के होरिल पट्टी के नीतू चौहान के खेत की गांव के दबंगों द्वारा मेड़ काटने की शिकायत पर पुलिस की निष्क्रियता को लेकर आक्रोशित हुए। उन्होंने तत्काल मामले पर निस्तारण करने का आदेश दिया। लोगों की शिकायत सुनते हुए अपर आयुक्त ने कहा कि मामले लंबित होने से समाधान दिवस में लोगों को बार-बार चक्कर लगाना पड़ता है। इससे तहसील में आए दिन भीड़ जमा रहती है। राजस्व विभाग के लंबित विवादित शिकायतों का निस्तारण के उपरांत गांव के दो लोगों के साक्ष्य भी दें, ताकि शिकायतकर्ता को बार-बार शिकायत का मौका न मिले।


'