Today Breaking News

गाजीपुर जिला अस्पताल में स्थापित होगा लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक, मरीजों को होगी सहूलियत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिला अस्पताल में जल्द ही लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) टैंक स्थापित होगा। शासन के निर्देश पर अस्पताल प्रशासन ने 13 सितंबर को प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। इससे मरीजों को सहूलियत होगी और आने वाले दिनों में ऑक्सीजन की किल्लत भी समाप्त हो जाएगी। एक बार टैंक भरने के बाद करीब दो हफ्ते तक आसानी से प्राणवायु की सप्लाई की जा सकती है।

विभाग की मानें तो लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक में टैंकर के जरिए ऑक्सीजन लाकर भरी जाएगी। जबकि ऑक्सीजन प्लांट को करीब 200 किमी के दायरे में स्थापित किया जाएगा। इसको लेकर अभी शासन स्तर पर मंथन चल रहा है। मौजूदा समय में जिला अस्पताल में स्थापित प्लांट ऑक्सीजन तैयार कर रहा है। प्लांट से बनी ऑक्सीजन ज्यादा दिन तक रखी नहीं जा सकती है। इस लिहाज से लिक्विड आक्सीजन टैंक में ऑक्सीजन काफी दिनों तक रखी जा सकती है।

हालांकि, जिले में अभी पांच ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण चल रहा है, जो स्वास्थ्य केंद्रों को ऑक्सीजन सप्लाई करने का काम करेंगे। इसमें जिला महिला अस्पताल समेत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनिहारी, भदौरा, मुहम्मदाबाद और सैदपुर में प्लांट बनाने का काम चल रहा है। जो कोरोना की आशंकित तीसरी लहर के लिहाज से लोगों को काफी सहूलियत प्रदान करेंगे।

ऑक्सीजन की किल्लत कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देखने को मिली थी। उस समय कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में जबर्दस्त वृद्धि हुई थी और बहुत से मरीज ऑक्सीजन की कमी से जान गवां रहे थे। जिला प्रशासन के काफी प्रयास के बाद जिला अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो सका। इससे कुछ हद तक किल्लत दूर की सकी। इधर तीसरी लहर की आशंकाओं के मद्देनजर शासन ने जिला अस्पताल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक (एलएमओ टैंक) स्थापित कराने को लेकर जिला अस्पताल को पत्र भेजकर प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। एलएमओ स्थापित होने से 10 से 15 दिनों तक आसानी से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी।

हरी झंडी मिलते ही चिह्नित होगी जमीन

शासन की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद जिला अस्पताल परिसर में जमीन चिह्नित करने का काम किया जाएगा। इसके बाद टैंक का निर्माण कराया जा सकेगा। टैंक में टैंकर से लिक्विड ऑक्सीजन भरी जाएगी। इसके बाद यहां से पाइप लाइन के जरिए बेड तक ऑक्सीजन की सप्लाई की जाएगी।

वेंटिलेटर के संचालन को प्रशिक्षित किए गए ऑपरेटर

जिला अस्पताल मेें स्थापित वेंटिलेटर के संचालन को लेकर ऑपरेटरों को जहां प्रशिक्षित किया गया है, वहीं कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गईं। साथ ही बाल रोग विशेषज्ञों एवं स्वास्थ्यकर्मियों को उपचार संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है।

बोले अधिकारी: लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंक को स्थापित के लिए प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। इसके स्थापित होने से मरीजों को काफी सहूलियत होगी। कोरोना की तीसरी लहर की आशंकाओं को देखते हुए तैयारियां लगभग धीरे-धीरे पूरी कर ली गई हैं। - डॉ. राजेश सिंह, सीएमएस जिला अस्पताल

'