Today Breaking News

पानी से डूबी सड़क पर फंस गयी है आपकी गाड़ी तो ऐसे निकाले इसे बाहर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. देश की राजधानी समेत दिल्ली-एनसीआर में इन दिनों काफी बारिश हो रही है जिसके चलते सड़कें पानी से खचा-खर्च भर जा रही हैं और इनमें ड्राइविंग करना काफी खतरनाक होता है। कई बार लोग ना चाहते हुए भी इन सड़कों से गुजरते हैं और बीच में फंस जाते हैं। ऐसा करना कई बार बेहद खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसे टेक्निक्स बताने जा रहे हैं जिन्हे फॉलो करने के बाद आप इस तरह के मुश्किल भरे हालात में आसानी से अपनी कार को सही सलामत बाहर निकाल सकते हैं और खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित भी रख सकते हैं।  

कार के दरवाजे रखें बंद

ध्यान रखें कि अगर आप एक ऐसी सड़क से गुजर रहे हैं जो पानी से भरी हुई है तो सबसे पहला काम आपको यह करना है कि दरवाजे पूरी तरह से बंद रखें ऐसा करने से पानी अंदर आने की संभावना नहीं रहती है, अगर आपने दरवाजे ठीक तरह से बंद नहीं किए हैं तो यह पानी सीधा आपकी कार में घुस जाएगा और कार के अंदर नुकसान होगा और आप कार को बाहर भी नहीं निकाल पाएंगे।

एक्सेलरेटर ना करें डाउन

अगर आप पानी से खचाखच भरी सड़क पर अपनी कार के साथ फंस गए हैं तो एक्सीलरेटर को कम करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो सड़क का पानी आपकी कार के एग्जास्ट पाइप में घुस जाएगा और कार बंद होने की पूरी संभावना रहेगी और फिर आप अपनी कार को पानी से भरी सड़क से बाहर नहीं निकाल पाएंगे ऐसे में कार को बंद करना और एक्सेलेरेटर से पैर हटाना खतरनाक हो सकता है।

ड्राइवर साइड विंडो ही रखें ओपन

अगर आप ऐसी सड़क से गुजर रहे हैं जिसमें हद से ज्यादा पानी है तो कोशिश करें कि कार की विंडो भी बंद रखें और सिर्फ ड्राइवर साइड विंडो का ही इस्तेमाल करके सड़क से बाहर निकलने का प्रयास करें क्योंकि कई बार पानी ज्यादा होने पर विंडो से भी अंदर आ सकता है और कार में दिक्कत आ सकती है। ‌ ड्राइवर साइड विंडो ओपन रहने से ड्राइवर को कार बाहर निकालने में आसानी होती है।

एक्स्ट्रा लोड करें कम

अगर आपकी कार में तीन से चार लोग बैठे हुए हैं और सड़क पर घुटने तक या उससे कम पानी है तो कोशिश करें कि कार में मौजूद सवारियों को फुटपाथ से आगे तक पैदल आने को कहें क्योंकि कई बार बार ज्यादा होने पर भी कार बंद हो जाती है और इसे चलाना मुश्किल होता है हालांकि यह जरूरी नहीं है क्योंकि पानी अगर ज्यादा होगा तो सवारियों को उतारा नहीं जा सकता है लेकिन अगर मुमकिन हो तो वजन थोड़ा हल्का किया जा सकता है।

'