Today Breaking News

एम-थ्री माडल की ईवीएम से होगा यूपी विधानसभा चुनाव, महाराष्ट्र और बिहार से आएगी मशीन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, जौनपुर. जौनपुर जिले में 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी तेज कर दिया है। इस बार का चुनाव एम-थ्री माडल की इवीएम से कराया जाएगा। जो महाराष्ट्र व बिहार से मंगाई जा रही हैं। इस माडल की इवीएम 2019 के लोकसभा चुनाव से प्रयोग में लाई जा रही है। इवीएम के लिए आदेश तो आ गया है, लेकिन कब तक व कितनी इवीएम आएगी इसकी सूचना अभी जिला निर्वाचन विभाग के पास नहीं है। वहीं दूसरी ओर जिला निर्वाचन विभाग एम-थ्री माडल वाली इवीएम की जिले में गिनती कराना शुरू कर दिया है।

जिले के नौ विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे। शासन की गाइड लाइन के तहत कोरोना संक्रमण को देखते हुए 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों पर एक और बूथ बनाया जाएगा। अभी तक 1500 मतदाताओं पर एक बूथ हुआ करता था। जिले में 3455 बूथ हैं, इसमें करीब 550 ऐसे हैं जहां 1200 से अधिक मतदाता हैं। करीब चार हजार बूथों पर इवीएम रखने की तैयारी की जा रही है।

17 हजार इवीएम रखी है स्टोर में...

जिला निर्वाचन विभाग के स्टोर में इवीएम से जुड़ी बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवी पैट करीब 17 हजार रखी है। एक बूथ पर तीन इवीएम को साथ में लगाया जाता है। वर्तमान में काफी संख्या में एम-टू माडल की मशीनें रखी गई हैं।

जिले भर में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों पर एक और बूथ बनाया जाएगा

जिले भर में 1200 से अधिक मतदाता वाले बूथों पर एक और बूथ बनाया जाएगा। ऐसे में इवीएम की और आवश्यकता है। 2022 के चुनाव से पहले जिले में आवश्यकता के अनुसार महाराष्ट्र व बिहार से एम-थ्री माडल की इवीएम आएगी।-राम प्रकाश, उप जिला निर्वाचन अधिकारी।

'