Today Breaking News

Mausam News : इस बार अड़ गया मॉनसून, अभी और होगी बारिश, जानिए आज का मौसम अपडेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. देश के कई हिस्सों में अगले 10 दिनों तक मॉनसूनी बारिश हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक मध्य भारत और उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। आम तौर पर 17 सितंबर से मॉनसून की वापसी शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार इसके आगे बढ़ने की संभावना है।

देश के कई इलाकों में अगले तीन से पांच दिनों तक भारी बारिश होने वाली है। आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा के समुद्री तट पर पैदा हुए डिप्रेशन की वजह से भारत के 13 राज्यों में बारिश होने का अनुमान है। उसने कहा है कि दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र का उत्तर-मध्य हिस्सा और उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

ओडिसा के समुद्री तट पर हुई हलचल के कारण काशी सहित पूरा पूर्वांचल हिल गया। लगातार तीसरे दिन बुधवार को भी तेज हवा चलती रही। पूरे दिन हल्की या तेज बारिश भी होती रही। इसके कारण बाहर में ठंडक का भी लोगों को अहसास होने लगा था। यह स्थिति अभी एक दिन और ऐसे ही रहने की संभावना है। साथ ही हवा की गति भी धीरे-धीरे कम हो जाएगी। इससे पहले मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 35-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। हालांकि बुधवार को हवा की गति 30-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। पूरे दिन तेज हवा व आसमान में बादल छाने के कारण मौसम सुहाना हो गया था। ऐसी स्थिति अभी बुधवार को भी रहने की संभावना है।

गुजरात में रेड अलर्ट

गुजरात में अगले दो-तीन दिनों तक बहुत ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया गया है। मंगलवार को जूनागढ़ में 100 मिली मीटर से 150 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। सूरत, डांग, नवासरी, वलसाड, तापी और दक्षिणी गुजरात में भी खूब बारिश हुई। वहीं, राजकोट, अमरेली, भावनगर, गिर-सोमनाथ और सौराष्ट्र क्षेत्र में आने वाले केंद्रशासित प्रदेश दमन और दीव में भी बारिश का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ और गोवा का हाल

छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। प्रदेश के बिलासपुर, कोरबा, सूरजपुर, बलरामपुर और मुंगेली जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, राजनंदगांव, दुर्ग और कबीरधाम समेत सात जिलों में बहुत ज्यादा बारिश की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग ने गोवा में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया गया है क्योंकि जोरदार समुद्री हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है।

दिल्ली में फिर होगी बारिश?

दिल्ली में इस महीने अच्छी-खासी बारिश होने के बावजूद बुधवार रात से हल्की से मध्यम बारिश का एक और दौर शुरू हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि शहर में मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी आ सकती है। ऑरेंज अलर्ट अत्यधिक खराब मौसम के लिए चेतावनी के तौर पर जारी किया जाता है जिसमें सड़कों के जलमग्न होने, नालियों के भरने और बिजली आपूर्ति बाधित होने की आशंका होती है।

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में तेज हवाएं चलने और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। दिल्ली में अभी तक मॉनसून के इस मौसम में 1,146.4 मिलीमीटर तक बारिश हो चुकी है जो 46 वर्षों में सबसे अधिक है तथा पिछले साल की बारिश की तुलना में लगभग दोगुनी है। सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि 1975 में मानसून के मौसम में 1,150 मिमी बारिश हुई थी।

आमतौर पर दिल्ली में मॉनसून के दौरान 653.6 मिमी बारिश दर्ज की जाती है। मॉनसून शुरू होने पर 1 जून से 14 सितंबर के बीच शहर में सामान्यत: 607.7 मिमी बारिश होती है। मॉनसून से मंगलवार तक इस महीने दिल्ली में 390 मिमी बारिश हुई जो 77 वर्षों में सितंबर में हुई सबसे अधिक वर्षा है।

'