Today Breaking News

शुरू हुई एमएसटी सेवा, दैनिक यात्रियों को सीधा फायदा, यहाँ के रेल यात्रियों को होगी सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. उपनगरीय इलाकों से रोजाना आवागमन करने वाले यात्रियों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे प्रशासन ने तीन सितंबर से मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) सेवा बहाल करने का निर्णय लिया है। कैंट स्टेशन से बनकर चलने वाली ट्रेनों में इसका सीधा फायदा मिलेगा। हालांकि यह एमएसटी केवल अनारक्षित स्पेशल ट्रेन में ही वैध होगी। इसके साथ ही एमएसटी पर भी स्पेशल ट्रेन का किराया वसूला जाएगा।

रेलवे की ओर से अभी जितनी ट्रेन चलाई जा रही हैं, उनमें पहले से कन्फर्म टिकट लेना जरूरी होता है। ऐसे में दैनिक यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता था। बुकिंग और अन्य चार्ज के नाम पर टिकट के अधिक पैसे भी लग रहे हैं। यदि उनको गैर अनारक्षित ट्रेन रूट पर सफर करना है तो भी आरक्षित टिकिट लेना होता है।

कोरोना से पहले अप-डाउन करने वाले यात्री एमएसटी के जरिये रियायती दरों पर ट्रेन में सफर करते थे। कोरोना काल में तमाम रियायती सुविधाओं के साथ मासिक पास सुविधा भी बन्द कर दी गई। इस सुविधा को स्थगित हुए लगभग डेढ़ साल हो गए हैं। जनता की मांग पर पहले अनारक्षित ट्रेन का संचालन शुरू हुआ। अब इन ट्रेन में एमएसटी सुविधा की शुरूआत भी कर दी है।

दैनिक यात्रियों को सीधा फायदा

एमएसटी सेवा बहाल होने से दैनिक यात्रियों को सीधा फायदा मिलेगा। रेलवे की ओर से विद्यार्थियों, नौकरीपेशा लोगों के साथ ही आम लागों को रियायती दर पर एमएसटी जारी किए जाते हैं। उपनगरीय और गैर-उपनगरीय दोनों सेक्शन के लिए 1 व 3 माह अवधि के लिए यह टिकट जारी किए जाते हैं। द्वितीय श्रेणी मासिक सीजन टिकट का किराया सभी दूरियों के लिए एक समान द्वितीय श्रेणी (साधारण) की 15 इकहरी यात्रा के किराये के बराबर होता है। बाबतपुर, प्रतापगढ, सुल्तानपुर, सेवापुरी, कपसेठी इत्यादि उपनगरीय इलाके से रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा

एमएसटी सेवा बहाल होने के बावजूद इसकी सुविधा सिर्फ अनारक्षित ट्रेनों में ही मिलेगी। कैंट स्टेशन से संचालित गाड़ी संख्या - 04201/02 वाराणसी - प्रतापगढ अनारक्षित ट्रेन, गाड़ी संख्या - 04263/64 वाराणसी - सुल्तानपुर अनारक्षित ट्रेन और गाड़ी संख्या- 04267/68 वाराणसी - प्रतापगढ़ अनारक्षित ट्रेन में एमएसटी धारियों को छूट मिलेगी।

'