Today Breaking News

क्या आप जानते हैं PET के बाद सबसे ज्यादा इन पदों पर निकलेगी बंपर भर्ती, युवाओं के लिए होगा शानदार मौका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए बंपर भर्तियां निकलने वाली हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा 24 अगस्त को प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) आयोजित की गई थी और इसमें उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को कई भर्तियों में शामिल होने का मौका मिलेगा। 

गौरतलब है कि UPSSSC द्वारा भविष्य में निकाली जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों का PET में उतीर्ण होना आवश्यक है। UPSSSC ने PET के बाद मार्च 2022 तक होने वाली परीक्षाओं के लिए एग्जाम कैलेंडर जारी कर दिया है और इस कैलेंडर के मुताबिक PET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को मार्च 2022 तक 22,794 पदों के लिए होने वाली परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा।

PET के बाद सबसे ज्यादा इस विभाग में निकलेंगी रिक्तियां :

PET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को मार्च 2022 तक 22,794 पदों पर होने वाली भर्तियों में शामिल होने का मौका मिलेगा। हालांकि रिक्तियों की संख्या के हिसाब से देखा जाए तो अभ्यर्थियों के लिए सबसे ज्यादा मौके स्वास्थ्य विभाग में हैं। दरअसल PET के बाद नंवबर महीने में स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समान योग्यता वाले 9212 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा होनी है। इस विभाग में निकलने वाली रिक्तियों की संख्या अन्य विभागों से काफी अधिक है।

इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यताएं :

स्वास्थ्य कार्यकर्ता व समान योग्यता वाले इन 9212 पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी योग्यताओं की जानकारी तो नोटिफिकेशन जारी होने ले बाद ही सामने आ पाएगी। लेकिन पिछली भर्तियों के हिसाब से देखा जाए तो इन पदों पर आवेदन करने के लिए इंटर पास होने के साथ ANM प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट मांगा जा सकता है। 

किस विभाग में कितनी हैं रिक्तियां :

PET के बाद मार्च 2022 से पहले कुल 22,794 पदों पर रिक्तियां निकलनी हैं। इन भर्तियों में स्वास्थ्य विभाग के  9212 पदों के अलावा राजस्व लेखपाल के 7882 पद, गन्ना पर्यवेक्षक के 2500 पद, आशुलिपिक के 2000 पद और प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ एक्सरे प्राविधिक के 1200 पद शामिल हैं। 

'