Today Breaking News

ग्राम पंचायतों में होने वाली महिला मेट भर्ती में कौन नहीं कर सकेगा आवेदन, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले शिक्षित महिला एवं पुरुषों युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध कराए जाने को लेकर सरकार द्वारा कई नवीन प्रयास किए जा रहे हैं। 

हाल ही में यूपी सरकार के जरिए सभी ग्राम सभाओं में सरकारी कार्यों और उनके कुशल संचालन के उद्देश्य से पंचायत सहायक के पदों का सृजन किया गया था। इन पदों के लिए भर्ती का आयोजन कर उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर चयनित किया गया है। 

इसी तर्ज पर अब ग्रामीण इलाकों में मनरेगा कार्यों के देख-रेख और उसके अंतर्गत काम कर रहे दैनिक मजदूरों की देहाड़ी आदि का सम्पूर्ण विवरण रखने के लिए पंचायत स्तर पर महिला मेट की भर्ती कर पदों को भरा जाना है। इन पदों पर केवल महिला अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगी। इस भर्ती के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार संबंधित ब्लॉक के ग्राम विकास अधिकारी या ग्राम पंचायत के प्रधान से संपर्क कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के जरिए इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

ये अभ्यर्थी नहीं कर पाएंगे आवेदन 

  • वे महिला उम्मीदवार जो संबंधित ग्राम पंचायत की मूल निवासिनी नहीं होगी उन्हें इस भर्ती में आवेदन के पात्र नहीं माना जाएगा। 
  • इसके अलावा ऐसी महिला उम्मीदवार जिनके पास नरेगा कार्यक्रम का जॉब कार्ड होगा उन्हें भी इस भर्ती में आवेदन प्रक्रिया से बाहर रखा गया है।
  • महिला मेट के पदों पर न्यूनतम 10वीं पास अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे, ऐसे में जिनके पास इस एग्जाम में सफल होने का प्रमाणपत्र नहीं होगा उन्हें भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने का मौका नहीं दिया जा सकता है। 

इस भर्ती में चयनित उम्मीदवारों को मिलेगी इतनी सैलरी  

इस भर्ती में जिन महिला उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा, उन्हें प्रतिदिन लगभग 320 रुपये मानदेय दिया जाएगा। यानि महिला मेट के पदों में कार्य करने वाली अभ्यर्थियों को प्रतिमाह करीबन 9 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान है।

'