Today Breaking News

रेलवे ने बदली एमएसटी-क्‍यूएसटी की व्यवस्था, अब जिस ट्रेन की MST स‍िर्फ उसी में कर सकेंगे सफर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. रेलवे ने दैनिक यात्रियों को राहत देने के लिए मासिक सीजन टिकट (एमएसटी)और क्वार्टर सीजन टिकट (क्यूएसटी) की सुविधा शुरू कर दी है। लेकिन इस बार उनके लिए एक नई व्यवस्था होगी। यह एमएसटी और क्यूएसटी अनारक्षित ट्रेन के लिए बनेगी। जिस ट्रेन की एमएसटी और क्यूएसटी बनाई जाएगी, यात्री उसी ट्रेन में सफर कर सकेंगे। इससे पुष्पक और चित्रकूट सहित आरक्षित श्रेणी वाली ट्रेनों की स्लीपर व एसी बोगियों की सीटों को कब्जा करने की शिकायतों पर अंकुश लग सकेगा। शुक्रवार से रेलवे एमएसटी और क्यूएसटी बनाएगा।

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल की जिन पांच जोड़ी ट्रेनों में एमएसटी और क्यूएसटी की सुविधा देगा, उनमें 04203/04 लखनऊ फैजाबाद पैसेंजर, 04213/14 लखनऊ कानपुर मेमू, 04201/02 व 04267/68 वाराणसी प्रतापगढ़ पैसेंजर और 04263/64 वाराणसी सुलतानपुर पैसेंजर शामिल हैं। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोश शुक्ल ने बताया कि दैनिक यात्री केवल उन अनारक्षित ट्रेनों में सफर कर सकेंगे, जिसकी एमएसटी और क्यूएसटी रेलवे जारी करेगा। इसके अलावा किसी अन्य ट्रेन में सफर करते समय यात्रा करने पर उनके खिलाफ बेटिकट होने की कार्रवाई करते हुए जुर्माना लगाया जाएगा। अदालत में यह अर्जी एटीएस के डिप्टी एसपी मोहन प्रसाद वर्मा की ओर से दाखिल की गई थी।

कई और रूटों पर बढ़ी उम्मीद : लखनऊ से कानपुर के बीच प्रतिदिन करीब नौ से 10 हजार दैनिक यात्री सफर करते थे। इसके अलावा लखनऊ से रायबरेली रूट पर तीन हजार, सीतापुर रूट पर पांच हजार, बाराबंकी रूट पर दो हजार, हरदोई रूट पर 2500 दैनिक यात्री अपनी यात्रा करते थे। अब लखनऊ से फैजाबाद व कानपुर की एमएसटी बनाने और उनको चिन्हित ट्रेनों में सफर की सुविधा मिलने से कई और रूटों पर भी पैसेंजर ट्रेन चलाने की तैयारी है।

बढ़ेगी निरस्त एमएसटी की वैधता : शुक्रवार से रेलवे के अनारक्षित काउंटरों, आटोमेटिक टिकट वेंङ्क्षडग मशीन, यूटीएस आन मोबाइल एप से एमएसटी जारी करने व नवीकरण की सुविधा होगी। जिन दैनिक यात्रियों के सी•ान टिकट की वैधता लाकडाउन के कारण समाप्त हो गई है, वह उतने दिनों की अवधि की वैधता को फिर से उत्तर रेलवे के यूटीएस काउंटरों से वैध करा सकते हैं। बशर्ते उस अवधि के दौरान उनको यात्रा सेवा देने वाली रेलगाडिय़ां रद रही हों।

'