Today Breaking News

Weather Today: आज से दो दिन तक भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी - लगातार बरसात से टूट सकता है पुराना रिकॉर्ड

गाजीपुर न्यूज़ टीम,लखनऊ. उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित वाराणसी, गाजीपुर, गोरखपुर, मऊ, बलिया,  बाराबंकी, गाजियाबाद सहित कई जिलों में गुरुवार सुबह से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने पहले ही गुरुवार 16 सितम्बर को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया था। राज्य में 17 व 18 सितम्बर को कहीं हल्की से सामान्य तो कहीं बौछारें पड़ने के आसार जताए गए हैं।

बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वांचल में कई स्थानों पर और पश्चिमी यूपी में कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश हुई। पूर्वांचल में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हुई। इस अवधि में राज्य में सबसे अधिक छह सेंटीमीटर बारिश चित्रकूट के कर्बी में दर्ज में की गई। इसके अलावा रायबरेली में चार, सुल्तानपुर के लम्भुआ, प्रतापगढ़ के पट्टी, कुण्डा, प्रयागराज में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश हुई। 

अमेठी के फुर्सतगंज, प्रयागराज के सोरांव, खीरी के निघासन, प्रतापगढ़ के लालगंज व रानीगंज, बांदा के बबेरू, झांसी के चिल्लाघाट, शाहजहांपुर के पुवायां, बुलंदशहर के सिकंदराबाद, जालौन के कोंच, बदायूं के डाल्टनगंज, प्रयागराज के करछना, अमेठी के मुसाफिरखाना में दो-दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई। 

मौसम विभाग के मुताबिक, बृहस्पतिवार से दिल्ली में बारिश को लेकर नया दौर शुरू हो रहा है। इस वजह से आगामी दो दिनों के लिए दिल्ली लगातार भीगेगी। विभाग का पूर्वानुमान है कि दिल्ली में 30 से 40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के साथ तेज बारिश हो सकती है। 

शुक्रवार के लिए बारिश को लेकर यही स्थिति रहेगी, नतीजतन शुक्रवार तक तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश का नया दौर दिल्ली में बारिश का नया रिकॉर्ड भी बना सकता है। 

क्योंकि, अभी तक दिल्ली में कुल 1146.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है जो पिछले 46 सालों में सबसे अधिक है। वर्ष 1975 में दिल्ली के आधिकारिक मानक केंद्र सफदरजंग पर 1155 मिमी  बारिश रिकॉर्ड की गई थी।

दूसरी तरफ बुधवार को दिल्ली में सूरज के कड़े तेवर देखने को मिले। दिनभर सूरज की तपिश की वजह से लोगों का बुरा हाल रहा। बीच-बीच में बादलों ने डेरा डाला, लेकिन बात नहीं बन पाई और लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान सामान्य से एक अधिक 35.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। बीते 24 घंटों में हवा में नमी का आद्रता का स्तर 62 से लेकर 95 फीसदी तक दर्ज किया गया। 

'