Today Breaking News

गाजीपुर में किसान सम्मान निधि का लाभ लेते मिले 2030 अपात्र, भेजा नोटिस, होगी रिकवरी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सत्यापन में फर्जीवाड़ा समाने आया है। सत्यापन में दो हजार 30 अपात्रों को किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा था। अब विभाग की ओर से अपात्रों से रिकवरी कराने के लिए तैयारी चल रहीं है। ऐसे अपात्रों को चिंहित करने के लिए कृषि विभाग की ओर से गठित टीम जुटी हुई है।

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को समृद्ध करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दो हजार रुपए चार महीना मिलता है। इसमें अपात्र किसान भी इस योजना का लाभ ले रहें थे। कृषि विभाग की ओर से सत्यापन का कार्य कराया जा रहा है। जिसमें फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। विभाग की ओर से ऐसे किसानों से रिकवरी करने के लिए तैयारी में जुटा है। 

इन किसानों को विभाग की ओर से नोटिस भेजी जाएगी। उपनिदेशक कृषि अतिंद्र सिंह ने बताया कि दो हजार तीस अपात्र मिले हैं। इसमें कई किसान ऐसे है जो सरकारी नौकरी में कार्यरत है व किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहें है। वहीं कुछ किसान पति-पत्नी दोनों निधि का लाभ ले रहे है। इसलिए अब सभी से रिकवरी कराई जाएगी। कई को नोटिस भी जारी कर दिया है। 

सर्वे लगातार चलता रहेगा। किसान सम्मान निधि जारी करने से पहले किसानों का सर्वे किया जाता है। इसके बावजूद ऐसे किसान योजना का गलत तरीके से लाभ ले रहें थे। ज्यादा किसानों को निधि देने के नाम पर सत्यापन सहीं ढंग से नहीं हुई, जिसके कारण फर्जी किसानों को अनुदान दे दिया गया। अगर जांच न होती तो फर्जी तरीके से अवैध किसान और अपात्र भी योजना का लाभ लेते रहते। विभाग की ओर से लगातार ऐसे किसानों की जांच करने के लिए सत्यापन का कार्य चलता रहेंगा।

'