Today Breaking News

औड़िहार से जौनपुर डोभी के बीच रेल लाइन का दोहरीकरण पूरा, जल्द चलेंगी ट्रेनें - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. औड़िहार-जौनपुर रेल ट्रैक के बीच चल रहे दोहरीकरण कार्य के प्रथम चरण के अंतर्गत 22 किलोमीटर की दूरी औड़िहार से डोभी रेलवे स्टेशन तक का कार्य रेल विभाग ने पूरा कर लिया है। 

नव निर्मित दोहरे ट्रैक का ट्रायल शीघ्र कराकर चार अक्तूबर से इस मार्ग पर विशेष सवारी गाड़ियों का संचालन शुरू कराने की तैयारी है। ट्रैक के दोहरीकरण कार्य के चलते कई विशेष सवारी गाड़ियां निरस्त कर दी गईं थीं। कई एक्सप्रेस ट्रेनों के रूट बदल दिए गए थे। लोगों को सवारी गाड़ियां चलने का बेसब्री से इंतजार है।

औड़िहार-जौनपुर जंक्शन तक 57.6 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के दोहरीकरण के कार्य को तीन चरणों में पूरा किया जाना है। प्रथम चरण में औड़िहार से डोभी तक, दूसरे में डोभी से मुफ्तीगंज और तीसरे चरण में मुफ्तीगंज से जौनपुर जंक्शन तक कार्य पूरा कराने की कार्ययोजना रेल प्रशासन ने बनाई है। इसकी अनुमानित लागत 366.17 करोड़ है।

इसमें औड़िहार और जौनपुर के बीच आठ प्लेटफार्म, 10 माइनर ब्रिज, पैदल गामी पथ आदि कार्य पूरे कराए गए हैं। औड़िहार से डोभी के बीच दोहरीकरण का कार्य मार्च तक पूरा होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते लॉकडाउन की वजह से प्रथम चरण का कार्य छह माह विलंब से पूरा कराया गया है। 

दोहरीकरण कार्य को लेकर यात्रियों में उत्साह है। उन्हें भरोसा है कि औड़िहार-जौनपुर रेल ट्रैक से महानगरों को जाने वाली अच्छी द्रुतगामी ट्रेनें यहां के नागरिकों को अपने घर के नजदीकी स्टेशन से मिल सकेंगी और सवारी गाड़ियों की भी संख्या बढ़ेगी। रेलयात्री ओमप्रकाश वर्मा, सूरज कुमार, प्रभात कुमार सिंह, नंद कुमार पाठक ने कहा कि औड़िहार-जौनपुर रेल प्रखंड का दोहरीकरण कार्य यहां के रेल यात्रियों और नागरिकों के लिए सुखद होगा। डबल रेल ट्रैक से समय बचेगा।

औड़िहार-जौनपुर रेल मार्ग की विशेष अनारक्षित सवारी गाड़ी संख्या 05143/05144 चार अक्तूबर से चलाई जाएगी। इसके साथ ही जिन एक्सप्रेस ट्रेनों का रूट बदल दिया गया था, वह एक्सप्रेस ट्रेनें भी अब इसी रूट से चलने लगेंगी। - अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी

'