Today Breaking News

डिलीट हो चुकी WhatsApp चैट भी हो जाएंगी रिकवर, बस करें ये काम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर लाता रहता है। इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर शेयर किए गए मेसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और जैसे ही सेंडर उन्हें हटाता है, चैट उसके सर्वर से डिलीट हो जाती है। कई कारण हैं कि हम कुछ वॉट्सऐप मेसेज को हटा देते हैं और फिर से उन्हें वापस चाहते हैं।

आप अपने वॉट्सऐप चैट को तभी वापस पा सकते हैं जब आपने वॉट्सऐप बैकअप ऑन रखा हो। आप इसे वॉट्सऐप चैट बैकअप के तहत सेटिंग्स में जाकर गो टू चैट विकल्प के तहत चैट बैकअप पर टैप करके ऑन कर सकते हैं। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स के तहत चैट में जाकर चैट बैकअप पर यह विकल्प मिलता है।

हालांकि, यदि आपने कोई वॉट्सऐप बैकअप सेट नहीं किया है, तो आप मेसेज को रिस्टोर नहीं कर पाएंगे। लेकिन यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनके माध्यम से आप हटाए गए वॉट्सऐप मेसेज को रिस्टोर कर सकते हैं, भले ही आपने उनका बैकअप न लिया हो।

हटाए गए वॉट्सऐप मेसेज को रिकवर करने का एकमात्र उपलब्ध तरीका कुछ प्रोफेशनल डेटा रिकवरी टूल्स का उपयोग करना है। गूगल प्ले स्टोर पर कई मेसेज रिकवरी टूल्स उपलब्ध हैं।

गूगल प्ले स्टोर पर 'WAMR' नाम से एक ऐप उपलब्ध है जो उपयोगकर्ताओं को हटाए गए वॉट्सऐप मेसेज को फिर से रिकवर करने की अनुमति देता है। दिलचस्प बात यह है कि ऐप आपको इमेज, फोटो और वीडियो और जीआईएफ और बहुत कुछ रिकवर करने की सुविधा देता है।

इस ऐप की मदद से अपने वॉट्सऐप मेसेज को कैसे रिकवर करें, देखें स्टेप-बाय-स्टेप पूरा प्रोसेस:

स्टेप 1: गूगल प्ले स्टोर पर जाएं। यह ऐप केवल एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध है। ऐसे में iOS यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

स्टेप 2: अपने स्मार्टफोन में WAMR ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें

स्टेप 3: स्क्रीन पर कई ऐप्स की एक लिस्ट दिखाई देती है, जिनमें WhatsApp, Instagram, Facebook, और बहुत कुछ शामिल हैं

स्टेप 4: वॉट्सऐप चुनें

स्टेप 5: यह आपको मल्टीमीडिया फ़ाइल्स और नोटिफिकेशन तक एक्सेस को इनेबल करने के लिए कहता है।

स्टेप 6: आपको ऐप के नोटिफिकेशन हिस्ट्री होम स्क्रीन पर ले जाया जाएगा।

स्टेप 7: आपके वॉट्सऐप मेसेज, आपके कॉन्टैक्ट नेम के साथ, नोटिफिकेशन हिस्ट्री स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे, भले ही आपने उन्हें वॉट्सऐप से हटा दिया हो।

'