Today Breaking News

पेंशन के नियम में बड़ा बदलाव, अब 2 लाख 50 हजार रुपये तक मिलेगी रकम

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. दिवाली से पहले रक्षा मंत्रालय ने फैमिली पेंशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबकि बच्चों को दिए जाने वाली फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा बढ़ा दी गई है। इस बदलाव का फायदा उन बच्चों को मिलेगा, जिनके माता और पिता, दोनों ही रक्षा मंत्रालय के कर्मचारी हैं। ये भी जरूरी है कि माता-पिता, सातवें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) के दायरे में रहे हों। इसके अलावा दोनों की ही नॉमिनी में बच्चे का नाम दर्ज हो।  

कितनी हो गई पेंशन की रकम:  मंत्रालय के बयान के मुताबिक सरकारी सेवा में उच्चतम पेंशन भुगतान को संशोधित कर 2.5 लाख रुपये प्रति माह कर दिया गया है। बयान में कहा गया है, ''माता-पिता, दोनों के संबंध में एक बच्चे या बच्चों को देय 2 फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को संशोधित कर दिया है। यह निर्णय 1 जनवरी 2016 से प्रभावी माना जाएगा।''

इसका मतलब ये है कि पूर्व में जो बच्चे इसके दायरे में होंगे, उन्हें भी लाभ मिलेगा। रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बलों के कर्मियों के संबंध में इस आदेश को लागू किया है।

आपको बता दें कि वर्तमान में सरकारी कर्मचारी का बच्चा सभी शर्तों को पूरा करता है तो वह 2 फैमिली पेंशन प्राप्त करने का पात्र है। दोनों फैमिली पेंशन की अधिकतम राशि 1,25,000 रुपये प्रति माह है। यदि दोनों पारिवारिक पेंशन सामान्य दरों पर देय हैं, तो प्रति माह अधिकतम 75,000 रुपये तक पेंशन दिया जा सकता है। अब नए बदलाव के बाद रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों के बच्चों को फैमिली पेंशन के तौर पर एक मोटी रकम मिलेगी।

'