Today Breaking News

ट्रेन से यात्रा करने वाले जान लें ये जरूरी बात, नहीं तो हो सकती है परेशानी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आज के समय में ऐसे बहुत कम ही लोग देखने को मिलेंगे, जो ट्रेन से यात्रा नहीं करते होंगे। दरअसल, ट्रेन देश में कहीं भी आने-जाने का एक सुविधाजनक और किफायती जरिया है। हर दिन लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं, चाहे लंबी दूरी की यात्रा हो या कम दूरी की। खासकर फेस्टिव सीजन में तो यात्रियों के आने-जाने का सिलसिला काफी बढ़ जाता है। 

अभी दिवाली आने वाली है और छठ पूजा भी, तो ऐसे में राजधानी दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड आदि राज्यों में जाने के लिए ट्रेनों में लोगों की भीड़ खूब देखने को मिलती है। आप भी अगर बिहार, यूपी के रहने वाले हैं तो ट्रेन में सफर करते ही होंगे, लेकिन क्या रेलवे की सलाह पर ध्यान देते हैं? अगर नहीं देते तो जरूर देना चाहिए, नहीं तो आपके साथ-साथ अन्य यात्रियों को भी परेशानी हो सकती है। 

कई बार आपने देखा होगा कि ट्रेनों में लोग जरूरत से ज्यादा सामान लेकर चढ़ जाते हैं और फिर उन्हें रखने के लिए जगह ढूंढने लगते हैं। अपनी सीट के नीचे तो वो सामान रखते ही हैं, साथ ही दूसरे यात्रियों की सीट के नीचे भी सामान धीरे से खिसका देते हैं। ऐसे में अगर अन्य यात्रियों के पास जो सामान होता है, उसे रखने में उन्हें दिक्कत होने लगती है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने हाल ही में यात्रियों को एक जरूरी सलाह दी है।  

आपको एक सुखद और आरामदायक यात्रा का लुत्फ उठाना है तो यह बहुत जरूरी है कि सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें। रेल मंत्रालय ने जो ट्वीट किया है, उसमें लिखा है, 'जिम्मेदार रेल यात्री बनें! सुखद एवं आरामदायक यात्रा हेतु सीमित सामान लेकर ही यात्रा करें, ताकि ट्रेन के अन्य सहयात्रियों को परेशानी न हो, अत्याधिक सामान होने पर उसे लगेज यान में बुक कराकर भेजें।' 

दरअसल, ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे सामान को पार्सल के जरिये बुक करके भेजने की सुविधा देता है। अगर आपके पास ज्यादा सामान है तो उन्हें पार्सल के जरिये भेज सकते हैं। 

आइए जानते हैं ट्रेन में सफर के दौरान सामान साथ ले जाने को लेकर रेलवे के क्या नियम हैं? 

ट्रेन में आप कितना सामान साथ ले जा सकते हैं, इसकी अधिकतम सीमा टिकट के क्लास पर निर्भर करती है। अगर आपके पास स्लीपर क्लास का टिकट है तो 50 किलो तक सामान साथ लेकर यात्रा कर सकते हैं, जबकि एसी फर्स्ट क्लास के टिकट पर यह सीमा 70 किलो तय की गई है। इससे अधिक सामान ले जाने के लिए आप रेलवे की पार्सल सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

'