Today Breaking News

Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में के तहत जमा करने से दोगुना हो जाएगा आपका पैसा, जानिए कौन खुलवा सकता है अपना खाता

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. Kisan Vikas Patra (KVP) इंडियन पोस्ट की तरफ से पेश की जाने वाली नौ छोटी बचत योजनाओं में से एक योजना है। अगर आप अपनी बचत की रकम को जमा करना चाहते हैं और कोई जोखिम भी नहीं लेना चाह रहे हैं तो, आपके लिए यह योजना बचत करने का एक सबसे अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की इस निवेश योजना में जमाकर्ता को बेहतर रिटर्न के साथ उसके डिपॉजिट पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी मिलता है। किसान विकास पत्र स्कीम का यह दावा है कि इसके तहत 10 साल और 4 महीने (124 महीने) में आपकी जमा की रकम दोगुनी हो जाएगी। आइए जानते हैं डाकघर की इस योजना के बारे में।

क्या है यह योजना

डाकघर की इस स्कीम के नाम से ही यह स्पष्ट हो जाता है कि यह स्कीम किसानों के लिए है। लेकिन इसके बाद भी इसमें कोई भी वयक्ति जमाकर्ता बन कर सकता है। इस योजना के तहत, किसी व्यक्ति को KVP सर्टिफिकेट खरीदने के लिए न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। पोस्टऑफिस की इस स्कीम में निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में हो सकता है और इसके तहत निवेश की कोई भी ऊपरी सीमा तय नहीं की गई है। हालांकि, अगर आप इसके तहत 50,000 रुपये से अधिक का निवेश कर रहे हैं तो, इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड डिटेल देना पड़ता है।

कौन खुलवा सकता है अपना खाता

इसके तहत कोई भी भारतीय व्यक्ति जिसकी उम्र 18 साल से अधिक है, अपना खाता खुलवा सकता है। हालांकि, खाता खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। इसके तहत नाबालिग के नाम से भी KVP प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। NRI इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।

निवेश की सीमा

डाकघर की इस योजना में निवेश की गई राशि के लिए सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 1,000 रुपये से इसके तहत निवेश कर सकता है। हालांकि, अगर आप 50,000 रुपये से अधिक का निवेश करते हैं, तो इसके लिए आपको पैन कार्ड देना होगा। इसके तहत निवेश पर ब्याज, वित्त मंत्रालय की तरफ से तय किया जाता है और यह बाजार जोखिमों से संबंधित नहीं है।

ब्याज की दर

इंडियन पोस्ट की इस योजना के तहत, मौजूदा वक्त में आपको 6.9 फीसद सालाना ब्याज दर का लाभ मिलेगा। यह ब्याज सालाना चक्रवृद्धि है।

'