Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में अब ITI में होंगे सीधे प्रवेश, 19 से होंगे आनलाइन आवेदन; ग्रामीण युवाओं को मि‍लेंगे अधिक अवसर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. आईटीआई (ITI) में प्रवेश के तीसरे चरण के परिणाम के बाद अब रिक्त सीटों के लिए आनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। 19 अक्टूबर से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। पहले आवेदन के बावजूद प्रवेश से वंचित अभ्यर्थी राज्य व्यावसायिक परिषद की साइट पर जाकर अपग्रेड कर सकेंगे।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश क्षमता के मुकाबले दो गुना अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, बावजूद इसके अभी सीटें खाली हैं। राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के संयुक्त निदेशक राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि रिक्त सीटों के सापेक्ष आवेदन प्रक्रिया 19 से शुरू होगी। हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर प्रवेश सूची तैयार की जाएगी। प्रवेश उपरांत सरकार की कोरोना संक्रमण से बचाव की गाइडलाइन के अनुरूप पढ़ाई होगी। 

ब्लाक और तहसील स्तर पर मेरिट सूची बनेगी और 25 फीसद आरक्षण से ग्रामीण युवाओं को अधिक अवसर मिलेंगे। अधिक जानकारी व आवेदन के लिए परिषद की वेबसाइट (scvtup.in) को देखा जा सकता है। पहले से आवेदन करने वालों का प्रवेश नहीं हुआ है तो वे भी अपग्रेड कर सकते हैं। नए आवेदकों को 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। पहले आवेदन कर चुके हैं उनका शुल्क नहीं लगेगा। सभी सरकारी और निजी संस्थानों में रिक्त सीटों का पूरा ब्योरा मांगा गया है। इसी के आधार पर मेरिट सूची बनेगी। संस्थावार जाकर अभ्यर्थी प्रवेश लेंगे। तीन चरणों में सूची जारी हो चुकी है। वही संस्थानों में पुराने छात्रों की पढ़ाई शुरू हो गई है.

आइटीआइ पर एक नजर

  • प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305
  • निजी आइटीआइ-2939
  • सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575
  • निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732
  • प्रशिक्षण की ट्रेड-67


'