Today Breaking News

अब रेल यात्री प्रधान पोस्ट आफिस में करा सकेंगे टिकट रिजर्वेशन, IRCTC देगी डाक कर्मियों को ट्रेनिंग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, चंदौली। रेल यात्रियों को अब टिकट रिजर्वेशन कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। यात्री प्रधान डाकघर से भी टिकट रिजर्वेशन करा सकेंगे। इस व्यवस्था से काउंटर पर लगने वाली भीड़ से छुटकारा मिलेगा। इसकी शुरुआत गया के प्रधान डाकघर से हो गई है। डाकघर से टिकट रिजर्वेशन कराने के लिए आइआरसीटीसी डाक कर्मियों को विधिवत ट्रेनिंग देगी। त्योहार पर टिकट के लिए मारामारी होती है। उधर टिकट दलालों से भी यात्री बच सकेंगे। अगर फीड बैक अच्छा रहा तो धीरे धीरे सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।

त्योहार पर रेल यात्रियों को टिकट लेने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्थिति यह हो जाती है यात्रियों को लंबी लाइन में लगना पड़ता है। कभी कभार तो यात्री बिना टिकट रिजर्वेशन कराए ही वापस लौट जाते हैं। भीड़ से बचने के लिए यात्री टिकट दलालों की चंगुल में भी फंस जाते हैं। 

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने डाकघरों में रिजर्वेशन व्यवस्था शुरू करने की पहल की है। इसके लिए आइआरसीटीसी और डाकघर के बीच समझौता हुआ है। इसके लिए यहां के डाककर्मियों को रेलवे की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी। अब यात्रियों को टिकट के लिए रिजर्वेशन काउंटर पर धक्के खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पास के पोस्ट आफिस (डाकघर) से रिजर्वेशन करवा सकते हैं।

लखीसराय में दी जाएगी ट्रेनिंग

डाकघर में रिजर्वेशन टिकट बनाने में किसी तरह की अड़चन न आए, इसके लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। बिहार के लखीसराय के मेन पोस्ट आफिस में डाकघर के कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी एक दर्जन से अधिक पोस्ट आफिस को इस सुविधा के लिए चयनित किया गया है। संभावना जताई जा रही है कि गया के बाद पीडीडीयू नगर में भी इस व्यवस्था की शुरुआत होगी।

'