Today Breaking News

पीएम मोदी काशी को 3 हजार करोड़ से अधिक की देंगे सौगात, 30 से अधिक परियोजनाएं लेंगी आकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में आने के संकेत दिए गए हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में जिला प्रशासन भी तैयारी में जुट गया है। अक्टूबर में 2200 करोड़ की लगभग 30 से 32 परियोजनाएं जमीन पर आकार ले रहीं हैं। 

इसमें सबसे बड़ी परियोजना रिंग रोड फेज-दो का पैकेज वन के साथ ही सर्किट हाउस अंडरग्राउंड व टाउनहाल पार्किंग के अलावा सेवापुरी कालिका धाम व कोनिया सेतु आदि शामिल हैं। इसके साथ ही कमिश्नरी मंडलायुक्त कार्यालय समेत लोक निर्माण विभाग की तमाम सड़कों के साथ लगभग 800 करोड़ की परियोजना के शिलान्यास की तैयारी है।

परियोजनाओं की जांच में जुटे अधिकारी

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि परियोजना की जमीन पर क्या स्थिति है। इसकी जांच पड़ताल शुरू करा दी गई है। मजिस्ट्रेट के साथ ही जिलास्तरीय अधिकारियों को इस कार्य में लगाया गया है। सभी सप्ताह भर में इसकी रिपोर्ट देंगे। इसी आधार पर परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया जाएगा।

लोकार्पण में ये परियोजनाएं हैं शामिल

रिंग रोड फेज-दो, सेवापुरी कालिकाधाम व कोनिया सेतु, इंडट्रियल एरिया में मार्ग निर्माण, सीपीडब्ल्यूडी की बीएचयू में आवास समेत पांच परियोजनाएं, सर्किट हाउस व टाउनहाल पार्किंग, पड़ाव कज्जाकपुरा मार्ग, वरुणा कारिडोर, एसटीपी रमना व रामनगर में कार्य, पर्यटन विभाग की ओर से शूलटंकेश्वर व कैथी में दो घाट का निर्माण, वीडीए की ओर से तालाबों का सुंदरीकरण कार्य, स्मार्ट सिटी के कई प्रोजेक्ट में तीन गलियों के सुंदरीकरण का कार्य आदि शामिल हैं।

प्रमुख परियोजनाओं की जमीनी स्थिति

सर्किट हाउस में मल्टीलेवल पार्किंग के टेंडर की तैयारी : सर्किट हाउस अंडरग्राउंड मल्टीलेवल पार्किंग का कार्य तेजी से चल रहा है। 15 अक्टूबर तक निर्माण पूरा कर नगर निगम के हवाले करने के निर्देश कार्यदायी एजेंसी को दिए गए हैं। इसके बाद टेंडर होगा। 23 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन इस पार्किंग की नींव छह मार्च 2019 को रखी गई थी। कार्यदायी एजेंसी आवास विकास कंस्ट्रक्शन यूनिट का कहना है कि इस पार्क के लोवर बेसमेंट में एक साथ 63 कार व 60 से अधिक मोटरसाइकिल खड़ा हो सकेंगी। इसी के साथ ही अपर में 50 कार व 26 से अधिक मोटरसाइकिल खड़ा होंगी। इस पार्क की क्षमता 204 वाहन की है।

वरुणा नदी पर कोनिया घाट सेतु पर तेजी से काम : वरुणा कोनिया नदी में सेतु का निर्माण भी तेजी से हो रहा है। 26.21 करोड़ की लागत से निर्मित इस सेतु को इस माह के अंत तक पूर्ण करने की बात कही जा रही है। जनवरी, 2018 में परियोजना स्वीकृति हुई।

कालिकाधाम सेतु इस माह में होगा पूर्ण

कालिकाधाम सेतु का निर्माण भी तेजी से हो रहा है। दावा है कि इस माह तक कार्य पूरा हो जाएगा। 19.14 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन यह पुल फरवरी, 2020 में स्वीकृत हुआ था। जून 2021 में पूर्ण कर लिए जाने का लक्ष्य था, पर बहुत विलंब हुआ। सेतु निगम को इस कार्य की सुस्ती को लेकर अल्टीमेटम भी दिया गया। इस पुल के निर्माण होने से इलाहाबाद समेत बहुतायत जिलों के आवागमन की राह आसान हो जाएगी। 50 किलोमीटर दूरी कम हो सकेगी।

'