Today Breaking News

वाराणसी-मऊ-भटनी रेल मार्ग पर हाईस्पीड ट्रेनों के अनुकूल बनीं रेलवे की पटरियां, अत्याधुनिक मशीनों से दुरुस्त किया गया ट्रैक

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी-भटनी रेलखंड पर विकास के प्रयास निरंतर जारी हैं। रेलवे ट्रैक के विद्युतीकरण का कार्य पूरा करने के बाद रेल पटरियों को हाईस्पीड ट्रेनों के चलने के अनुकूल बनाने का कार्य भी लगभग पूरा कर लिया गया है। इसके लिए अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से जगह-जगह रेलवे को दुरुस्त किया जा रहा है। शुक्रवार को नगर के बालनिकेतन क्रासिंग पर रेलवे ट्रैक की मरम्मत के बाद पिचिंग का शेष कार्य भी संपन्न कर लिया गया।

चालू वित्तीय वर्ष में वाराणसी से भटनी जंक्शन के बीच ट्रेनों की स्पीड में निरंतर सुधार दिखाई देने लगा है। डीएमयू से इएमयू बनी पैसेंजर ट्रेन पहले के मुकाबले एक घंटे कम समय में ही अब यात्रियों को मऊ जंक्शन से वाराणसी सिटी रेलवे स्टेशन पर छोड़ दे रही है। ट्रैक में निरंतर सुधार किए जाने के बाद एक्सप्रेस हों या पैसेंजर ट्रेनें यदि किसी स्टेशन पर क्रासिंग के लिए रोकी न जाएं तो दोनों लगभग समान समय में ही मऊ से वाराणसी या वाराणसी से मऊ जंक्शन पहुंच रही हैं। 

गति में सुधार से रेल यात्रियों में खुशी की लहर है। अब शहर के व्यापारी हों या आम यात्री सभी पैसेंजर ट्रेनों को भी एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह का ही महत्व देने लगे हैं। यही वजह है सुबह मऊ-वाराणसी जाने वाली इएमयू में यात्रियों की संख्या बढ़ती चली जा रही है।

रेलवे ट्रैक के मरम्मत एवं हाईस्पीड ट्रेनों के अनुकूल बनाने का कार्य निरंतर चल रहा है। जहां-जहां कार्य शेष है, वहां तेजी से काम निपटाया जा रहा है।- अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, वाराणसी रेल मंडल।

'