Today Breaking News

UP Home Guard Bharti 2021: 10वीं या 12वीं पास, जानें किस योग्यता वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा होमगार्ड भर्ती में शामिल होने का मौका

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. UP Home Guard Bharti 2021: उत्तर प्रदेश में रोजगार की तलाश करने वाले युवाओं को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में होमगार्ड के लगभग 30,000 पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी हो सकता है। राज्य के होमगार्ड विभाग में इस वक्त कुल 1,18,348 पद स्वीकृत हैं। 

लेकिन, वर्तमान में इस विभाग में लगभग 86,000 जवान ही कार्यरत हैं और साथ ही हर वर्ष 3 से 4 हजार जवान रिटायर भी हो रहे हैं। राज्य में पिछले काफी समय से होमगार्ड जवानों की भर्ती भी नहीं हुई है और इस वजह से राज्य के होमगार्ड विभाग में इस वक्त 30,000 से अधिक पद खाली हैं और ऐसे पदों की संख्या में निरंतर वृद्धि भी हो रही है। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही राज्य में होमगार्ड जवानों की बंपर बहाली कर सकती है।

किन्हें मिलेगा आवेदन करने का मौका :

इस भर्ती में आवेदन करने करने के लिए किस शैक्षणिक योग्यता की जरूरत पड़ेगी, इसे लेकर अभ्यर्थी काफी परेशान हैं। इससे पहले की होमगार्ड भर्तियों में दसवीं पास अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते थें। लेकिन, कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश के तत्कालीन होमगार्ड्स, सैनिक कल्याण, प्रांतीय रक्षक दल व नागरिक सुरक्षा मंत्री चेतन चौहान ने कहा था कि अब 12वीं पास को होमगार्ड बनाया जाएगा। इसलिए इस भर्ती में क्या शैक्षणिक योग्यता मांगी जाएगी, इसको लेकर अभी कोई स्पष्टता नहीं है। अभ्यर्थियों को इस बात की जानकारी अब अधिसूचना जारी होने के बाद ही मिलेगी।

कब तक जारी हो सकती है अधिसूचना :

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक होमगार्ड विभाग के खाली पड़े पदों पर बहाली के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और मुख्यमंत्री के सामने इस भर्ती के प्रस्ताव का प्रेजेंटेशन भी हो चुका है। इस भर्ती के लिए मुख्यमंत्री कार्यालय से अनुमति का इंतजार है और अनुमति मिलते ही अधिसूचना जारी किया जा सकता है। अगर सबकुछ ठीक रहता है, तो उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती के लिए अगले माह में नोटिफिकेशन भी जारी किया जा सकता है। अभ्यर्थियों को इस भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

'