Today Breaking News

वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन : सर्वे का काम हुआ पूरा, झारखंड के इस शहर से गुजरेगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. झारखंड की जनता के लिए एक बड़ी खबर है। अहमदाबाद-मुंबई के बाद अब वाराणसी-हावड़ा के बीच भी बुलेट ट्रेन का परिचालन होगा, जोकि झारखंड से होते हुए गुजरेगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार, वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन गिरिडीह से होकर भी गुजरेगी। इसके लिए सर्वे कराया जा रहा था, और अब यह काम पूरा किया जा चुका है। गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन के परिचालन से से झारखंड से हावड़ा की यात्रा करने वाले हजारों यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

बुलेट ट्रेन के परिचालन के बाद हावड़ा से झारखंड के विभिन्‍न शहरों और झारखंड के संबंधित शहरों से हावड़ा की यात्रा में लगने वाला समय बेहद कम हो जाएगा। अभी वाराणसी-हावड़ा बुलेट प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे का काम जारी है।

बगोदर में सर्वे का काम पूरा, धनबाद में जारी

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वाराणसी-हावड़ा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे करने की जिम्मेदारी एक प्राइवेट एजेंसी को दी गई है। इस एजेंसी के विशेषज्ञों द्वारा झारखंड के गिरिडीह के बगोदर में सर्वेक्षण करने का काम पूरा किया जा चुका है। बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट के लिए सर्वे का काम जिस एजेंसी को दिया गया है वह एजेंसी ग्रोवर इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को है। 

सर्वे टीम द्वारा बगोदर में सर्वे का काम पूरा करने के बाद अब धनबाद में सर्वेक्षण का काम किया जा रहा है। मालूम हो कि ट्रेनें वाराणसी से हावड़ा इसी रूट से गुजरती है। ऐसे में बुलेट ट्रेन के परिचालन से पूर्व इस रूट के सर्वेक्षण का काम पूरा किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्‍न तकनीकी पहलुओं की पड़ताल की जाती है।

चेन्नई -बेंगलुरु के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना

रेलवे की तरफ से सबसे पहले ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से गुजरात के अहमदाबाद तक बुलेट ट्रेन चलाने का फैसला किया गया है। इस प्रोजेक्‍ट को पूरा करने के लिए वर्ष 2024 तक का समय निर्धारित किया गया है। इसके लिए सर्वे किए जाने का काम नेशनल हाई स्‍पीड रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड को सौंपा गया है। इसे अलावा चेन्‍नई और बेंगलुरु के बीच भी बुलेट ट्रेन चलाने की योजना है। बुलेट ट्रेन अधिकतम गति वाली ट्रेन है और इसकी अनुमानित रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटा या फिर उससे ज्‍यादा होगी। इससे यात्रा मे लगने वाला समय वर्तमान समय के मुकाबले बेहद कम हो जाएगा।

'